×

लॉकडाउन-2.0: दूसरे चरण में मिलेगी बड़ी राहत, खुल जाएंगी ये कंपनियां   

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस में बताया गया है कि "देश की डिजिटल इकोनॉमी के लिए सर्विस सेक्टर बहुत जरूरी है। यह देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए भी अहम है।" ई कॉमर्स की तरह ही सरकारी गतिविधियों के लिए IT, ITeS, डाटा और कॉल सेंटर का काम भी शुरू हो जाएगा।

SK Gautam
Published on: 15 April 2020 11:52 AM GMT
लॉकडाउन-2.0: दूसरे चरण में मिलेगी बड़ी राहत, खुल जाएंगी ये कंपनियां   
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण से निबटने के लिए देश में लॉकडाउन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। सरकार ने आज इस पर नई गाइडलाइंस भी जारी की हैं। इसके मुताबिक, 20 अप्रैल से IT, IT एनेबल्ड सर्विसेज (ITes) और ई कॉमर्स कंपनियों को कामकाज करने की इजाजत दे दी जाएगी। सरकार ने खासतौर पर IT सेक्टर्स से यह कहा है कि जब तक लॉकडाउन जारी रहता है तब तक वह अपनी 50 फीसदी वर्कफोर्स के साथ ही काम करें।

स्कूल और कॉलेजों में सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही चलेगी

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस में बताया गया है कि "देश की डिजिटल इकोनॉमी के लिए सर्विस सेक्टर बहुत जरूरी है। यह देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए भी अहम है।" ई कॉमर्स की तरह ही सरकारी गतिविधियों के लिए IT, ITeS, डाटा और कॉल सेंटर का काम भी शुरू हो जाएगा। हालांकि इस दौरान स्कूल और कॉलेजों में सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही चलेगी।

ये भी देखें:ये संभव है: नमक के पानी से कोरोना को दूर भगाया जा सकता है। यहां देखें सच्चाई

कृषि और इससे जुड़े सेक्टर्स में कामकाज को मिली छूट

गृह मंत्रालय ने कृषि और इससे जुड़े सेक्टर्स में कामकाज करने की इजाजत दे दी है। 20 अप्रैल से मैन्युफैक्चरिंग, SEZ के इंडस्ट्रियल यूनिट्स, एक्सपोर्ट से जुड़े यूनिट्सस, इंडस्ट्रियल एस्टेट्स में कामकाज शुरू हो जाएगा।

सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना जरूरी

सरकार जिन इंडस्ट्रीज को कामकाज करने की इजाजत दे रही है उनके लिए जरूरी है कि वो अपने कर्मचारियों को ऑफिस के अहाते में या सटी किसी बिल्डिंग में रखें। इस दौरान Social Distancing का पालन करना भी जरूरी है। हालांकि 20 अप्रैल से जो छूट दी जाएगी वो Hotspot इलाकों पर लागू नहीं होगी।

ये भी देखें: CSR धर्म को निभाती एक कम्पनी – CssFounder

SK Gautam

SK Gautam

Next Story