×

Live: आयुष्मान भारत का दफ्तर सील, अब तक 559 कोरोना मरीजों ने तोड़ा दम

लॉकडाउन का दूसरा फेज शुरू होने के पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एलान किया था कि 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ छूट दी जायेगी। ऐसे में आज से देश के कुछ इलाकों में लॉकडाउन में छूट दी गई है।

Shivani Awasthi
Published on: 20 April 2020 2:07 AM GMT
Live: आयुष्मान भारत का दफ्तर सील, अब तक 559 कोरोना मरीजों ने तोड़ा दम
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन का दूसरा फेज शुरू होने के पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एलान किया था कि 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ छूट दी जायेगी। ऐसे में आज से देश के कुछ इलाकों में लॉकडाउन में छूट दी गई है। बता दें कि लॉकडाउन 2.0 का आज छठवां दिन है। लॉकडाउन के दूसरे चरण के पूरे होने में अब 13 दिन बाकी है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

संक्रमितों की संख्या 16 हजार के पार पहुंच चुकी है। अब तक 17265 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 543 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 2302 लोग ठीक हुए हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2 हजार के पार चला गया है। पिछले 24 घंटे में 110 नए मामले आए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हुई है।


Live Update:

आयुष्मान भारत का दफ्तर सील

दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित आयुष्मान भारत के दफ्तर को सील कर दिया गया है। ये कदम कमर्चारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उठाया गया है।

कांग्रेस ने मोदी सरकार को बताया असमर्थित सरकार

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि यह शर्म की बात है कि ऐसे समय में भारत के लोगों को एक अनिश्चित और असमर्थित सरकार के साथ छोड़ दिया गया है।



वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से उपचार से जुड़े सभी छोटे-बड़े उपकरण GST मुक्त किए जाने की मांग की।



सीएम गहलोत ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि फ्लाइट से चलने वालों के लिए फ्लाइट बंद करने से पहले 4 दिन का समय दिया गया, लेकिन मजदूरों के लिए रात को 8:00 बजे आकर लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि मजदूरों को समय नहीं दिया गया है। देशभर में जो मजदूर जहां फंसे हैं वहां से आने चाहिए और जो जाना चाहते हैं वो जाने चाहिए।



महाराष्ट्र में 466 नए कोरोना मामलेः

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है। पिछले 24 घंटे में 466 नए केस सामने आए हैं, जबकि 9 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 4666 हो गई। वहीं, 232 लोगों की अबतक जान गई। मुंबई में सोमवार को 308 नए मामले सामने आए हैं।

विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने विपक्ष पर साधा निशाना

उत्तर प्रदेश के डुमरियागंज से विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने तब्लीगी जमात के बहाने विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जमातियों के कारण देश त्राही-त्राही कर रहा है और ऐसी स्थिति दिख रही है जैसा कि भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय भारत के हिंदुओं की स्थिति थी वैसी ही स्थिति इस समय है, लेकिन फिर भी सरकार उनके साथ संवेदना पूर्वक काम कर रही है।

इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधा। विधायक ने कहा कि राजनीति करने वाले लोगों से विशेष रूप से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से पूछना चाहते हैं कि आज तक उन्होंने तब्लीगी जामत के बारे में एक शब्द क्यों नही बोला? अन्य विरोधी दल के नेताओं ने तबलीगी जामत के बारे में क्यों नही बोला? इसके अलावा उन्होंने कहा कि जब देश रहेगा तभी राजनीति होगी। ऐसे लोगों को बेनकाब किया जाना चाहिए जो संकट के समय में भी देश विरोधी काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः UP: विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित ने विधायकों को दी ये सलाह

छिपे जमातियों की सूचना देने पर 10 हजार का इनाम

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और इसके पीछे तबलीगी जमात को वजह बताया जा रहा है। कानपुर में छिपे जमातियों की खोज के लिए पुलिस ने एक और नया ऑपरेशन शुरू किया है। कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने ऐलान किया है कि छिपे जमातियों की सूचना देने वाले को 10 हजार रुपये का इनाम मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का निधन हो गया। आज सुबह 10:44 पर उन्होंने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली।


औरैया में मास्क व हेलमेट के बिना चलने वालों को एएसपी ने दिलाई शपथ

कोरोना वायरस से निपटने के लिए औरैया जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क दिख रहा है। सोमवार को प्रदेश सरकार द्वारा कुछ स्थानों पर सशर्त छूट के साथ व्यापार करने वालों को राहत दी गई थी। मगर निर्धारित समय के अनुरूप ही कार्य करने की नसीहत भी साथ में दी गई थी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/VID-20200420-WA0122.mp4"][/video]

इसके अलावा सरकार द्वारा आदेश जारी किए गए थे कि बाइक सवार हेलमेट व मास्क लगाकर ही चलते हुए नजर आएंगे। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को अपर पुलिस अधीक्षक सुभाष चौक पर निगरानी कर रहे थे। उसी दौरान एक बाइक सवार बिना मास्क के घूमता हुआ दिखाई दिया। इस पर अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित ने बाइक रुकवा कर उसकी शर्ट करवाई तथा उसे मास्क के रूप में मुंह में बांध जाने के निर्देश दिए। ऐसा होता देख बाइक सवार यहां वहां से भागने लगे।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बेवजह घूम रहे महिला व पुरुषों को रोक कर शपथ दिलाई और कहा कि जान है तो जहान है। इसलिए वह लोग अपने सुरक्षा के प्रति हमेशा सजग रहें।


राजस्थान में कोरोना के 17 नए मामले

राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1500 के करीब पहुंच गया है। सोमवार को सुबह 9 बजे तक 17 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें 8 जयपुर, 2 कोटा, 2 झुंझुनु, 1 नागौर, 1 बंसवाड़ा, 1 अजमेर और 2 जोधपुर के केस हैं। अब मरीजों की संख्या 1495 हो गई है, जिसमें 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया आज से सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स वसूल करेगा। तस्वीर दिल्ली के बदरपुर टोल प्लाजा की है।

यूपी में कोरोना मरीजों की संख्या 1100

यूपी में अब तक 17 मरीजों की जान जा चुकी है। यूपी में सबसे ज्यादा 240 केस आगरा में, लखनऊ में 165 और नोएडा में 95 केस सामने आए हैं। यूपी में कोरोना मरीजों की कुल तादाद 1100 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 125 नए मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन 2: 20 अप्रैल से ये सेवाएं होंगी शुरु, देखें यहां पूरी लिस्ट

वाराणसी का गैलेक्सी अस्पताल हुआ सील

यहां नहीं कोई रियायत

यूपी में कोरोना मरीजों की तादाद एक हजार के पार हुई तो प्रशासन ने सख्ती और बढ़ाने का फैसला किया। लखनऊ से लेकर गाजियाबाद और नोएडा तक लॉकडाउन में किसी भी तरह की रियायत की इजाजत नहीं होगी।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 110 नए मामले सामने आए हैं, जबकि दो लोगों की मौत हुई है। अब राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2003 हो गई है। दिल्ली में भी लाॅकडाउन में कोई रियायत नहीं दी गई।

ये भी पढ़ेंः लॉक डाउन: आज से शुरू हो रहा है कामकाज, जानिए उत्तर प्रदेश में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

कुछ राज्यों में लॉकडाउन में ढील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के मुताबिक आज से कुछ राज्यों में लॉकडाउन से छूट मिलने के आसार हैं। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इक्का-दुक्का राज्यों को छोड़कर ज्यादातर राज्य डील देने के मूड में नहीं हैं। गैर-कनटेनमेंट जोन यानी जिन जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं या जहां 10 से कम मरीज हैं वहां कुछ बेहद जरूरी उद्योग धंधों को छूट दी जा सकती है। केंद्र के निर्देशों के अनुसार राज्यों अपने जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा है। 10 या इससे अधिक कोरोना मरीजों वाले जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां लॉकडाउन के दौरान कोई रियायत नहीं मिलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story