×

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: इस दिन से नेशनल हाईवे पर लगेगा टोल, केंद्र ने दी वसूली को मंजूरी 

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस(एआईएमटीसी) के अध्यक्ष कुलतारन सिंह अटवाल ने एक सख्त टिप्पणी में कहा कि सरकार को इस क्षेत्र पर कोई वित्तीय बोझ डालने से पहले अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए, जो पहले से ही अर्थव्यवस्था के तहत लॉकडाउन के कारण गिर गया है।

SK Gautam
Published on: 18 April 2020 6:20 AM GMT
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: इस दिन से नेशनल हाईवे पर लगेगा टोल, केंद्र ने दी वसूली को मंजूरी 
X

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन के कारण सभी व्यवस्थाएं बंद कर दी गयी थी जिसमें राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली भी रोक दी गयी थी, यह वसूली अब 20 अप्रैल सेशुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण( National Highways Authrorities of India) को 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल की वसूली शुरू करने की अनुमति दी है।

गृह मंत्रालय ने आवश्यक उद्योगों को दोबारा शुरू करने की छूट दी

देश की आर्थिक स्थिति पर ज्यादा असर न पड़े इसके लिए लॉकडाउन के पहले चरण की समाप्ति के एक दिन बाद 15 अप्रैल से टोल वसूली का काम फिर फिर से शुरू करने की योजना बनाई गई थी। हालांकि, बाद में केंद्र की ओर से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया था। फिर भी, गृह मंत्रालय ने कई आवश्यक उद्योगों को 20 अप्रैल से दोबारा शुरू करने के लिए छूट दी है।

टोल शुल्क संग्रह सरकारी खजाने में योगदान देता

गृह मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण( National Highways Authrorities of India) को लिखे एक पत्र में कहा कि यह आगे बताया गया है कि टोल शुल्क संग्रह सरकारी खजाने में योगदान देता है और एनएचएआई को बजटीय सहायता के लिए वित्तीय ताकत भी प्रदान करता है।

ये भी देखें: जेल में बंद सोशल मीडिया स्टार को हुआ कोरोना, मचा हड़कंप

सभी ट्रकों और अन्य सामानों या वाहक वाहनों के अंतरराज्यीय और बाहरी राज्यों में आवाजाही के लिए गृह मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई ढील के मद्देनजर एनएचएआई को आदेशों के अनुपालन के लिए आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए। इसको देखते हुए टोल की वसूली 20 अप्रैल 2020 से फिर से शुरू किया जाएगा।

एआईएमटीसी के अध्यक्ष कुलतारन सिंह अटवाल ने कहा-

इस बीच, ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस(All India Motor Transport Congress) ने केंद्र सरकार से टोल संग्रह(टोल वसूली) शुरू करने के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस(एआईएमटीसी) के अध्यक्ष कुलतारन सिंह अटवाल ने एक सख्त टिप्पणी में कहा कि सरकार को इस क्षेत्र पर कोई वित्तीय बोझ डालने से पहले अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए, जो पहले से ही अर्थव्यवस्था के तहत लॉकडाउन के कारण गिर गया है।

ये भी देखें: इस क्रिकेटर ने बताई, 83 साल पहले इस मैच में क्या हुई थी गलती

देशभर में कोरोना लॉकडाउन के चलते राजमार्गों पर सीमित यातायात तथा टोलकर्मियों के लिए जोखिम को देखते हुए केंद्र सरकार ने 25 अप्रैल रात 12 बजे से राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) पर टोल बूथ बंद कर दिया था। इसके तहत फास्टैग सिस्टम को भी इस अवधि के दौरान निष्क्रिय कर दिया गया था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story