×

खतरे में भारत: दो हफ्तें में बड़ा हमला, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी की चेतावनी

भारत मे टिड्डी दलों के हमले का खतरा भी टला नहीं है। अगले दो हफ्तों में भारत में टिड्डियों का एक बड़ा हमला हो सकता है। इस बात की चेतावनी संयुक्त राष्ट्र की एक बड़ी एजेंसी ने दी है।

Shivani
Published on: 23 July 2020 4:48 AM GMT
खतरे में भारत: दो हफ्तें में बड़ा हमला, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी की चेतावनी
X

नई दिल्ली: भारत मे टिड्डी दलों के हमले का खतरा भी टला नहीं है। अगले दो हफ्तों में भारत में टिड्डियों का एक बड़ा हमला हो सकता है। इस बात की चेतावनी संयुक्त राष्ट्र की एक बड़ी एजेंसी ने दी है। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के पश्चिमी छोर से करीब 4 हजार किलोमीटर दूर से टिड्डी दल आ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी FAO ने भारत को दी चेतावनी

कोरोना संकट, बारिश-बाढ़ और भूकंप के साथ अगर इन दिनों भारत को किसी और चीज का खतरा है, तो वह है टिड्डी दलों के हमले का। टिड्डी दलों ने देश के कई राज्यों में अपना आतंक फैलाया। किसानों की फसले बर्बाद की और सरकार की परेशानी को अधिक बढ़ा दिया। हालंकि टिड्डियों के हमले का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है।

सोमालिया से आ रहा बड़ा टिड्डी दल

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) ने भारत में हमले की चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के मुताबिक, अफ्रीकी देश सोमालिया से टिड्डियों का एक बड़ा दल उत्तर-पूर्व की तरफ निकला है। सोमालिया से आ रहे टिड्डियों के इस दल को 'हॉर्न ऑफ अफ्रीका' कहा जा रहा है। दो हफ्तों में टिड्डियों का ये दल भारत और पाकिस्तान सीमा पर पहुँच जाएगा। अभी ये करीब 4 हजार किलोमीटर दूर है।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका को मिली कोरोना की वैक्सीन! खरीद लिए 10 करोड़ डोज, जानें किसने बनाई

भारत-पाक सीमा पर करेंगे प्रजनन केंद्र स्थापित

दावा किया जा रहा है कि टिड्डी दल भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ अपना प्रजनन केंद्र स्थापित करेंगे। प्रजनन की प्रक्रिया पूरी होने पर आगे बढ़ जायेंगे। हालाँकि इस दौरान वे जिन इलाकों में रहेंगे या गुजरेंगे, वहां की फैसले बर्बाद कर देंगे। बता दें कि मानसून टिड्डियों के प्रजनन के लिए सबसे उपयुक्त समय है।

ये भी पढ़ेंः BJP नेता का दावा, बॉलीवुड हस्तियों के ISI और पाकिस्तान से लिंक, मचा हड़कंप

दो हफ्तों में टिड्डी दल का हमला

ऐसे में भारत से ज्यादा खतरा पाकिस्तान पर हैं, क्योंकि पाकिस्तान के थरपकर और चोलिस्तान रेगिस्तान में इस समय बारिश हो रही है। टिड्डी दल यहीं प्रजनन करेंगे। ऐसे में आसपास के इलाकों में आफत आ जायेगी। इसके अलावा भारत में टिड्डियों का दल राजस्थान और उसकी सीमा से सटे इलाकों में प्रवेश कर सकता है। ऐसे में यहां की फैसले भी खतरे में हैं।

4 हफ्तों के लिए हाईअलर्ट लागू करने की सलाह

बता दें कि एफएओ पहले भी टिड्डी दलों के हमले को लेकर चेतावनी दे चुका है। उस समय भी भारत और पाकितान की फैसले काफी बर्बाद हो गयी थीं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story