×

अमेरिका को मिली कोरोना की वैक्सीन! खरीद लिए 10 करोड़ डोज, जानें किसने बनाई

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। इस जानलेवा वायरस से लोगों को बचाने के लिए कई देशों में इसकी वैक्सीन बनाई जा रही है। इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 4:42 AM GMT
अमेरिका को मिली कोरोना की वैक्सीन! खरीद लिए 10 करोड़ डोज, जानें किसने बनाई
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। इस जानलेवा वायरस से लोगों को बचाने के लिए कई देशों में इसकी वैक्सीन बनाई जा रही है। इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। अब इस बीच अमेरिका ने वैक्सीन हासिल करने का दावा किया गया है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका को कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिल गई हैं।

एक न्यूज एजेंसी ने अमेरिका को कोरोना वैक्सीन मिलने का दावा किया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) की तरफ से 1.95 अरब की कीमत पर ये वैक्सीन अमेरिका को मिली है।

गौरतलब है कि इस तरह की खबरें रूस से भी सामने आई हैं कि वहां के कई अरबपति और अमीर लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है और खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित कर लिया है। यह दावा भी एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है।

यह भी पढ़ें...BJP नेता का दावा, बॉलीवुड हस्तियों के ISI और पाकिस्तान से लिंक, मचा हड़कंप

यह भी दावा किया जा रहा है कि रूस की टीम वैक्सीन बनाने के मामले में सबसे आगे चल रही है और मानवों पर उसका ट्रायल पूरा हो गया है। इतना ही नहीं, ये भी दावा किया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन समेत वहां की बड़ी हस्तियों और राजनेताओं ने भी अप्रैल महीने में ही वैक्सीन लगवा ली थी।

यह भी पढ़ें...कोरोना से जंग में बड़ी सफलता: भारत ने तैयार की पहली एंटीजन किट, मिली मंजूरी

टेस्ट के मामले में नंबर एक पर अमेरिका

बता दें कि कोरोना वायरस की टेस्टिंग के मामले में इस समय पूरी दुनिया अमेरिका नंबर एक पर है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में हर रोज करीब सात लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। बुधवार सुबह तक अमेरिका में 4 करोड़ 90 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है।

तो वहीं अगर भारत की बात की जाए तो अब भारत में हर रोज साढ़े तीन लाख से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं। अभी कुल टेस्ट का आंकड़ा डेढ़ करोड़ के करीब पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें...सरकार ने अभिभावकों को दी बड़ी राहत, स्कूल की फीस पर हुआ ये बड़ा एलान

राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि अमेरिका में सबसे अधिक कोरोना केस इसलिए हैं, क्योंकि हम सबसे अधिक टेस्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका जल्द ही हम 50 मिलियन टेस्ट का आंकड़ा पूरा कर लेगा। उन्होंने कहा कि हमारे बाद सिर्फ भारत ही है जो सबसे अधिक टेस्ट कर रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story