×

Rahul Gandhi : पहले सांसदी अब छिनेगा घर, राहुल गांधी को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस

Rahul Gandhi Disqualification row : पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक और जोर का झटका लगा है। लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने उन्हें बंगला खाली कराने का नोटिस दिया है। बीते शुक्रवार लोकसभा सचिवालय ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया था। राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 March 2023 6:12 PM GMT (Updated on: 27 March 2023 6:20 PM GMT)
Rahul Gandhi : पहले सांसदी अब छिनेगा घर, राहुल गांधी को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस
X
राहुल गांधी (Social Media)

Rahul Gandhi Disqualification row : पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक और जोर का झटका लगा है। लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने उन्हें बंगला खाली कराने का नोटिस दिया है। मानहानि के मामले में बीते दिनों कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल के कैद की सजा सुनाई थी। इसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता भी छिन गई। 8 वर्ष तक चुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दी गई। हालांकि, उनके पर ऊपरी अदालत में अपील करने का विकल्प है।

गौरतलब है कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने मोदी सरनेम मामले में दो साल की सजा सुनाई थी। अदालत के फैसले के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने उनकी संसद सदस्यता भी रद्द कर दी। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम- 1951 के तहत स्पीकर ने ये कार्रवाई की। बीते शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया था। राहुल गांधी केरल के वायनाड (Rahul Gandhi, Wayanad) से सांसद थे।

2004 में आवंटित किया गया था बंगला

वर्ष 2004 में अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी को दिल्ली में 12, तुगलक लेन वाला बंगला आवंटित किया गया था। केंद्रीय आवास और शहरी मामले मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार जानकारी मिली कि राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया है, इसलिए अब वह सरकारी आवास के अधिकारी नहीं हैं। नियम के अनुसार अयोग्य घोषित किए जाने की तारीख से एक महीने के भीतर उन्हें सरकारी बंगला खाली करना पड़ेगा।

सांसद को मिलती हैं ये सुविधाएं

लोकसभा सदस्यों दिल्ली के लुटियंस जोन में घर से लेकर कई बड़ी सुविधाएं दी जाती हैं। संसद का कार्यवाही के दौरान उन्हें 2 हजार रुपये हर रोज का भत्ता मिलता है। सांसदों को अपने क्षेत्र में काम कराने के लिए 45 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाता है। सांसदों को सांसद निधि से अपने क्षेत्र में विकास कराने के लिए हर साल 5 करोड़ रुपये की निधि भी मिलती है। सांसदों को हर तीन महीने में 50 हजार रुपये यानी करीब 600 रुपये रोज घर के कपड़े धुलवाने के लिए मिलते हैं। सांसदों को हवाई यात्रा का 25 प्रतिशत ही देना पड़ता है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story