बज गया लोकसभा चुनाव का बिगुल, 7 चरण में पड़ेंगे वोट, फैसला 4 जून को, आचार संहिता लागू, देखें पूरा शेड्यूल

Lok Sabha Election 2024 Dates: आयोग लोकसभा के साथ साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की ताऱीखों की भी आज ही घोषणा करेगा। दो दिन पहले सरकार ने आयोगा में दो नए चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की नियुक्ति की है।

Viren Singh
Published on: 16 March 2024 10:10 AM GMT (Updated on: 5 April 2024 11:52 AM GMT)

Lok Sabha Election 2024 Date: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) शनिवार को लोकसभा चुनाव-2024 की तारीखों की घोषणा कर दी। चुनाव आयोग नई दिल्ली में आज दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव तारीखों का ऐलान किया, जिसमें चुनाव से जुड़ी कई अहम जानकारियां शामिल हैं, जैसे कि तारीखें, चुनाव के चरण और परिणामों की घोषणा आदि। साथ ही, आयोग ने लोकसभा के साथ-साथ चार राज्यों मे होने वाले विधानसभा चुनाव के ताऱीखों की भी घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के साथ 26 राज्यों की विधानसभा में उप-चुनाव और चार राज्य के विधानसभा होंगे।

जानिए लोकसभा चुनाव की डेट

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में संपन्न होगा। चुनाव के पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल से हो रही है, जबकि आखिरी चरण 1 जून को होगा। वहीं चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की ऐलान किया जाएगा। वहीं, लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा, जबकि तीसरा चरण का मतदान 07 मई को होगा। चौथे चरण 13 मई को होगा। 20 मई को पांचवा चरण है। 6वां चरण 25 मई और सातंवा चरण का चुनाव 01 जून होगा।

लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से दो दिन पहले सरकार ने आयोगा में दो नए चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की नियुक्ति की है। यह नियुक्ति पिछले हफ्ते अरुण गोयल के आश्चर्यजनक इस्तीफे और 14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति के बाद हुई। लोकसभा चुनाव तिथि 2024 की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो जाएगी, जो चुनाव नतीजे आने के बाद तक लागू रहेगी। आचार संहिता लागू होने के बाद राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और सरकार को अपने भाषणों के दौरान भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के निर्धारित दिशानिर्देशों के तहत काम करना होगा। “तो जुड़े रहिए न्यूजट्रैक के साथ लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा की पल-पल की जानकारी प्राप्त करने के लिए”

यहां देखें लाइव अपडेट


Live Updates

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story