×

खतरनाक लव जिहाद वायरस: केरल से हरियाणा तक पहुंचा ये खूनी खेल, मचा हँगामा

हरियाणा के बल्लभगढ़ में हुए नए मामले से पूरे राज्य में लोग गुस्से में हैं। बल्लभगढ़ के अग्रवाल कालेज के सामने बीकाम फाइनल ईयर की छात्रा की हत्या का मामला धार्मिक रंग लेता जा रहा है।

Newstrack
Published on: 27 Oct 2020 11:25 AM GMT
खतरनाक लव जिहाद वायरस: केरल से हरियाणा तक पहुंचा ये खूनी खेल, मचा हँगामा
X
उसने साहिल सिंह के नाम पर फर्जी तरीके से कागज भी तैयार करा लिये थे। बाद में जब उसकी असलियत सभी के सामने आई तो वह लड़की से पैसों की डिमांड करने लगा।

नई दिल्ली: केरल से शुरू हुआ लव जिहाद का खेल अब यूपी बिहार झारखण्ड होता हुआ हरियाणा तक पहुँच चुका है। इसे लेकर सरकारें दावे तो खूब करती रही हैं पर अबतक इसके खिलाफ कोई सख्त कानून न होने के कारण इन मामलों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। यहीं कारण है कि इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही है।

ये भी पढ़ें:निकिता कांड से हिला देश: बंद हो गया पूरा हाईवे, हजारों लोग आए सड़क पर

हरियाणा के बल्लभगढ़ में हुए नए मामले से पूरे राज्य में लोग गुस्से में हैं

हरियाणा के बल्लभगढ़ में हुए नए मामले से पूरे राज्य में लोग गुस्से में हैं। बल्लभगढ़ के अग्रवाल कालेज के सामने बीकाम फाइनल ईयर की छात्रा की हत्या का मामला धार्मिक रंग लेता जा रहा है। परिजनों का आरोप है कि अगर उनकी बेटी समुदाय विशेष की होती तो उसे न्याय मिल जाता। यह पूरा मामला लव जेहाद का होने के कारण एक बार देश में फिर इसे लेकर बहस शुरू हो गयी है।

यूपी में भी पिछले दिनों लव जिहाद के कई मामलों के आने के बाद योगी सरकार इसे रोकने के लिए कड़े कानून बनाने की तैयारी में है। सबसे ज्यादा मामले केरल राज्य में है जहां पिछले दो तीन सालों में करीब 100 ऐसे मामले चर्चा में आ चुके हैं। केरल में तो कुछ फिल्मों पर आरोप लगा कि वे लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हैं। हालांकि उनके निर्माताओं ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया। हाल ही में एक टीवी सीरियल पर भी बैन लगाया गया जिसमें लव जिहाद को बढ़ावा दिया गया था।

साल 2009 में पहली बार केरल और कर्नाटक में बड़े पैमाने पर हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन के मामले सामने आए। धीरे-धीरे पूरे देश में और यहां तक कि भारत के बाहर पाकिस्तान और ब्रिटेन में भी लव जिहाद के केस होने का दावा किया गया। समय-समय पर हिंदू, सिख और ईसाई संगठनों ने इसको लेकर अपनी चिंता जताई है।

marriage marriage (photo by social media)

केन्द्र सरकार की जानकारी में ऐसे लगभग 50 से अधिक वैवाहिक रजिस्ट्रेशन पत्र सामने आए हैं

केन्द्र सरकार की जानकारी में ऐसे लगभग 50 से अधिक वैवाहिक रजिस्ट्रेशन पत्र सामने आए हैं जिनमें मुस्लिम युवकों ने हिंदू लडकियों से विवाह किया है। मौलानाओं के संरक्षण में काम करता है गैंग दरअसल इसके पीछे सबसे बड़ा देश भर में लव जेहाद गैंग का सक्रिय होना है जिसमें कई मौलानाओं के संरक्षण में यह गैंग काम करता है। कानपुर प्रकरण में परिजनों ने इसके पीछे लव जिहादी गैंग का हाथ बताया है। जो बहला-फुसलाकर हिंदू लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाता है।

कानपुर में तो पिछले दो महीने में पांच हिन्दू लड़कियों के साथ इस तरह की घटनाओं से हिन्दू संगठनों में उबाल है। कानपुर के बर्रा-6 निवासी जयचंद यादव की बेटी शालिनी यादव 29 जून को घर से परीक्षा देने के लिए निकली तो वापस नहीं लौटी। बाद में फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें शालिनी ने दावा किया उसने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम फिजा रख लिया है। इस वीडियो में उसके साथ फैजल नाम का युवक भी था जिससे उसने निकाह करने की बात कही है।

ये भी पढ़ें:निकिता कांड से हिला देश: बंद हो गया पूरा हाईवे, हजारों लोग आए सड़क पर

गाजियाबाद की रहने वाली प्रिया से शमशाद ने हिंदू नाम बताकर अपने प्रेम जाल में फंसाया था। फिर शमशाद ने प्रिया और उसकी बेटी कशिश को पांच साल तक अपने साथ बतौर पत्नी बनाकर रखा। उसके बाद प्रिया को जब पता चला कि शमशाद विशेष संप्रदाय से जुड़ा हुआ है। इसी बात को लेकर प्रिया ने विरोध शुरू कर दिया। 28 मार्च को शमशाद ने मां-बेटी की हत्या करने के बाद शव घर के अंदर जमीन में गाड़ दिया।

सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यकर्ताओं का कहना है

सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यकर्ताओं का कहना है कि सवाल इस बात का है आखिर लडकियों का ही धर्म परिवर्तन क्यों होता है। मुस्लिम लडके अपना धर्म परिरवर्तन क्यो नही करते है। कई बार लव जिहाद के पीछे कट्टर इस्लामिक संगठन सिमी और फिर पीपुल्स फ्रंट आफ इंडिया को जिम्मेदार बताया जाता है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story