×

लव जिहाद: भारत को दहलाने के लिए ISIS ने रची साजिश, लड़कियों को दिया ये काम

केरल के मुख्य कैथोलिक चर्च ने ‘लव जिहाद’ को हकीकत बताते हुए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर ईसाई महिलाओं को अपने जाल में फांसकर आतंकी घटना का आरोप लगाया है। 

Aditya Mishra
Published on: 15 Jan 2020 4:19 PM GMT
लव जिहाद: भारत को दहलाने के लिए ISIS ने रची साजिश, लड़कियों को दिया ये काम
X

केरल: केरल के मुख्य कैथोलिक चर्च ने ‘लव जिहाद’ को हकीकत बताते हुए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर ईसाई महिलाओं को अपने जाल में फांसकर आतंकी घटना का आरोप लगाया है।

चर्च के इस आरोप से हिंदूवादी संगठनों को एक बार फिर यह मुद्दा उठाने का मौका मिल गया है, जो लंबे समय से दक्षिण भारतीय राज्य में हिंदू युवतियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनके धर्मांतरण का आरोप लगाते रहे हैं।

कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी के नेतृत्व वाली सिरो-मालाबार चर्च की सिनड (कैथोलिक पादरियों की सर्वोच्च धर्मसभा) ने राज्य पुलिस पर भी लव जिहाद के मामलों की अनदेखी करने और समय पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया।

सिनड ने सिरो-मालाबार मीडिया कमीशन के जरिये यहां मंगलवार रात को जारी बयान में कहा, केरल में लव जिहाद के नाम पर ईसाई लड़कियों को मारने की घटनाएं हुई हैं।

ये भी पढ़ें...जानिए कहां उपद्रवियों ने ‘लव जिहाद’ के आरोप में फूंक दी 15 दुकानें?

केरल में पांव पसार रहा लव जिहाद

सिनड ने नाइजीरिया में क्रिसमस के दिन ईसाईयों की हत्या को ‘भयानक’ बताते हुए कहा, यह चिंता की बात है कि केरल में भी लव जिहाद पैर पसार रहा है। इससे यहां की सामाजिक शांति और सामुदायिक सौहार्द को खतरा पैदा हो रहा है।

सिनड ने कहा, यह हकीकत है कि केरल में सुनियोजित तरीके से ईसाई लड़कियों को लक्ष्य बनाकर ‘लव जिहाद’ फैलाया जा रहा है। सिनड ने सरकार से इसे धार्मिक मुद्दा नहीं मानते हुए कानून-व्यवस्था का मामला मानकर कार्रवाई करने की गुहार लगाई।

हालांकि केरल राज्य महिला आयोग की पदाधिकारी ने इस मामले को संवेदनशील बताते हुए कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पुलिस और राज्य सरकार की तरफ से भी इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें...जानिए कहां उपद्रवियों ने ‘लव जिहाद’ के आरोप में फूंक दी 15 दुकानें?

पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज 21 आतंकियों का दिया हवाला

सिनड ने पुलिस रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहा कि आईएस के लिए भर्ती किए गए 21 लोगों में से आधे ईसाई समुदाय से धर्मांतरित किए गए थे और यह समुदाय के लिए आंख खोलने वाली बात होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, इसके अलावा अनधिकृत तौर पर बहुत सारी लड़कियों को लव जिहाद के जरिये आतंकी गतिविधियों के लिए उपयोग किया गया है। यह गंभीर मुद्दा है और ऐसे मामले दिखाते हैं कि लव जिहाद महज ‘कल्पना’ नहीं है।

विहिप ने किया स्वागत

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने चर्च के बयान का स्वागत करते हुए केरल समाज में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ लड़ाई के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है।

विहिप के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एसजेआर कुमार ने कहा, केरल में हिंदू और ईसाई युवतियों का धर्म परिवर्तन कराने के लिए केंद्र चलाए जा रहे हैं, जो युवतियों को आपराधिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं के जरिये जाल में फंसाते हैं।

पीएफआई ने जताया बयान पर ऐतराज

इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने इस बयान पर ऐतराज जताते हुए चर्च से तत्काल इसे वापस लेने का आग्रह किया है। बता दें कि पीएफआई वही संगठन है, जिसे हाल ही में जांच एजेंसियों ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुई हिंसक घटनाओं का साजिशकर्ता घोषित किया है।

पीएफआई नेता एल्माराम ने चर्च के यह मुद्दा उठाने की टाइमिंग पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि इससे हिंदुत्व फासीवाद के खिलाफ समाज के विभिन्न वर्गों में पैदा हो रही एकजुटता में दरार पड़ेगी।

पीएफआई पर पहले भी केरल में लव जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप लग चुके हैं। हालांकि केरल हाईकोर्ट के आदेश पर जांच के बाद राज्य पुलिस ने उसे क्लीन चिट देते हुए कहा था कि राज्य में लव जिहाद का कोई मामला नहीं है।

अल्पसंख्यक आयोग ने भी लिखा था पत्र

पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष जार्ज कुरियन ने भी ईसाई लड़कियों को लव जिहाद में फंसाने के आरोप लगाते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था। 23 सितंबर को लिखे पत्र में उन्होंने गृहमंत्री से कहा था कि 2005 से 2012 के बीच 4000 से ज्यादा ईसाई लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराया गया।

उन्होंने लिखा था कि ऐसा लगता है, ईसाई समुदाय की लड़कियां इस्लामी कट्टरपंथियों का सॉफ्ट टारगेट हैं। उन्हें लव जिहाद का शिकार बनाकर आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने इसकी एनआईए से जाँच कराने की मांग की थी।

ये भी पढ़ें...लव जिहाद: हिन्दू लड़की का जबरन कराया धर्म परिवर्तन, फिर किया ये

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story