आम आदमी की बढ़ी मुसीबत: महंगा हुआ गैस सिलेंडर, अब देनी होगी इतनी कीमत

भारत की तेल कंपनियों जैसे एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी आदि ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ा दी है। ऐसे में अब बढ़ी हुई नई कीमत 593 रुपये हो गयी है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Jun 2020 4:15 AM GMT
आम आदमी की बढ़ी मुसीबत: महंगा हुआ गैस सिलेंडर, अब देनी होगी इतनी कीमत
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच 70 दिनों से पाबंदियों में रह रहे लोगों को आज अनलॉक 1 लागू होने पर मिलने वाली राहत से पहले ही तगड़ा झटका लगा है। आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है। दरअसल, रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया है।

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ी

भारत की तेल कंपनियों जैसे एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी आदि ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ा दी है। ऐसे में अब बढ़ी हुई नई कीमत 593 रुपये हो गयी है। दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया। वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 110 रुपए बढ़कर 1139.50 रुपए हो गया है।

ये भी पढ़ेंः सदमे में बॉलीवुड: इनका हुआ निधन, इन सेलेब्स ने जताया दुःख

110 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

वहीं अन्य शहरों में भी आज से सिलेंडर के दाम बढ़ गए। इसमें दिल्ली के अलावा कोलकाता में 31.50 रुपए, मुंबई में 11.50 रुपए और चेन्नई में 37 रुपए महंगा हो गया है। जिन गैस सिलेंडरों की कीमत 1029.50 रुपये थी, वो आज से बढ़कर 1139.50 रुपये हो गयी है। बता दें कि इसके पहले मई में एलपीजी की कीमत में 162.50 रुपए की कटौती की गयी थी।

ये भी पढ़ेंः 1 जून से ट्रेनों का संचालन शुरु, DRM ने लिया तैयारियों का जायजा

हवाई जहाज का तेल भी हुआ मंहगा

इसके अलावा 1 जून को विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 11030.62 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। एटीएफ का हवाई जहाज में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होता है। बता दें कि अभी तक भारत में फ्लाइट सेवाएं ठप्प थी लेकिन अब इनका संचालन होने वाला है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story