×

1 फरवरी से बड़ा बदलाव: सबके लिए जरुरी खबर, सीधा पड़ेगा जेब पर असर

1 फरवरी से देश में कई बदलाव होने वाले है, जिसका सीधा असर आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में पड़ेगा। ये बदलाव आपके फाइनेंशियल लाइफ से जुड़े हुए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 26 Jan 2021 2:42 PM GMT
1 फरवरी से बड़ा बदलाव: सबके लिए जरुरी खबर, सीधा पड़ेगा जेब पर असर
X

लखनऊ: आगामी 1 फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भी पेश करने वाली हैं। इस बीच उसी दिन देश में कई बदलाव होने वाले है, जिसका सीधा असर आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में पड़ेगा। ये बदलाव आपके फाइनेंशियल लाइफ से जुड़े हुए हैं। इसमें घरेलू गैस सिलेंडर के दामों के साथ एटीएम से पैसा निकालने जैसे नियम में बदलाव हो जाएंगे।

1 फरवरी से बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम

दरअसल, 1 फरवरी से LPG गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे। इसके पहले पिछले महीने दिसंबर में भी दो बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं। वहीं इस साल जनवरी में अब तक कंपनियों ने सिलेंडर के दाम नही बढ़ाए थे। लेकिन फरवरी की शुरुआत के साथ गैस रेट बदलने की संभावना है। देखना ये है कि दाम बढ़ता है या राहत मिलेगी। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं।

PNB के ATM से नहीं निकल सकेगा पैसा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ग्राहको के लिए जरुरी खबर है। एक फरवरी से खाताधारक अपने एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। ATM से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव होने वाला है। ATM Fraud को रोकने के लिए PNB ने ये कदम उठाया है। इसके तहत अगर आपका खाता पीएनबी में है तो 1 फरवरी से ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

ये भी पढ़ेंः ट्रैक्टर हिंसा पर अलर्ट: दिल्ली पुलिस को मिली छूट, तुरंत लें तगड़ा एक्शन

बता दें कि Non EMV ATM या गैर ईएमवी एटीएम ऐसे कार्ड हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता। इन मशीनों में डेटा कार्ड मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है।

PNB

बजट होगा पेश, बदल सकता है ये सबः

इसके अलावा संसद में आम बजट पेश होगा, जिसमें कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती हो सकती है। जैसे फर्नीचर के कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद आदि के दाम पर असर पड़ सकता हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story