×

पूर्व विधायक हत्या केस: पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, IG ने गठित की जांच कमेटी

पुलिस विभाग ने लापरवाही और जमीनी विवाद में कार्रवाई न करने के आरोप में चैकी प्रभारी पडुआ और दो बीट सिपाहियों को निलंबित कर दिया है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 8:46 AM GMT
पूर्व विधायक हत्या केस: पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, IG ने गठित की जांच कमेटी
X

लखनऊ: यूपी के लखीमपुर खीरी में रविवार दोपहर तीन बार विधायक रहे निर्वेंद्र मिश्रा की जमीन पर कब्जे के विवाद में हुई हत्या के मामलें की जांच के लिए

ने एक तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया है। कमेटी में अपर पुलिस अधीक्षक खीरी, सीतापुर जिले में सिधौली सर्किल के क्षेत्राधिकारी और सीतापुर के निरीक्षक क्राइम ब्रांच शामिल है।

यह जांच कमेटी घटना में सीओ पलिया कुलदीप कुकरेती और अन्य पुलिसकर्मियों की भूमिका की जांच करेगी। आईजी जोन लखनऊ लक्ष्मी सिंह ने कमेटी से तीन दिन के अंदर जांच रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा विधायक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आ गई है, जिसमे उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया है। जबकि पूर्व विधायक के बेटे संजीव ने दबंगों द्वारा की गई मारपीट से उनके पिता की मौत होने का आरोप लगाया था।

पुलिस और जिला प्रशासन ने शुरू की कार्रवाई

IG Lucknow Lakshmi Singh पूर्व विधायक निवेंद्र मिश्रा हत्या मामलें में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित (फाइल फोटो)

सियासी गर्मी पकड़ रहे इस मामलें में पुलिस और जिला प्रशासन ने आनन-फानन में कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस विभाग ने लापरवाही और जमीनी विवाद में कार्रवाई न करने के आरोप में चैकी प्रभारी पडुआ और दो बीट सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। जबकि सीओ पलिया कुलदीप कुकरेती को तत्काल प्रभाव से मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया है। कुकरेती का कार्यभार सीओ निघासन को सौंपा गया है। उनका इसके अलावा क्षेत्राधिकारी पलिया कुलदीप कुकरेती को तत्काल प्रभाव से मुख्यालय अटैच किया गया।

ये भी पढ़ें- भर-भराकर गिरी इमारत: मलबे के नीचे दबे लोग, बचाने में जुटी पुलिस

क्षेत्राधिकारी पलिया का प्रभार क्षेत्राधिकारी निघासन को दिया गया। इस मामलें में पांच लोगों राधेश्याम गुप्ता, किशन गुप्ता, रिंकल गुप्ता, अनुराग गुप्ता, समीर गुप्ता के खिलाफ धारा 147, 148, 149, 323, 302 के तहत केस दर्ज कर लिया है। जबकि जिलाधिकारी लखीमपुर खीरी ने जमीनी विवाद के इस मामलें की जांच के लिए एक जांच कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी राजस्व संबंधी विवाद की जांच करेगी। इसके अलावा रविवार देर शाम ही तीन डॉक्टरों के पैनल ने पूर्व विधायक के शव का पोस्टमॉर्टम किया। इसमें मौत का कारण हार्टअटैक बताया गया। पूर्व विधायक के शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं मिले।

जमीनी विवाद को लेकर, पीट-पीटकर विधायक की हत्या

Nirvendra Singh Munna पूर्व विधायक निवेंद्र मिश्रा हत्या मामलें में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित (फाइल फोटो)

बता दें कि बीते रविवार को लखीमपुर के त्रिकोलिया में हथियार से लैस दबंगों ने जमीन पर कब्जे के विवाद में तीन बार विधायक रहे निवेंद्र मिश्र मुन्ना की पीटकर निर्मम हत्या कर दी। उनके पुत्र संजीव को भी गंभीर चोटें आईं उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जमीन पर कब्जा रोकने पहुंचे पूर्व विधायक से हुई मारपीट के दौरान पुलिस के भी मौजूद रहने की बात सामने आयी है। निवेंद्र मिश्र दो बार निर्दलीय तथा एक बार सपा से विधायक रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें- चीन थर-थर कांपा: भारतीय सेना ने लिए ताबड़तोड़ एक्‍शन, सीमा पर तैनात किए टैंक

दरअसल, विधायक निर्वेंद्र मिश्र और व्यापारी किशन कुमार गुप्ता के बीच जमीनी विवाद है। रविवार की दोपहर लगभग 11 बजे किशन गुप्ता के बेटे लोगों के साथ विवादित जमीन पर कब्जा करने पहुंचे। आरोप है कि कब्जा करने से रोकने पर दबंगों ने पूर्व विधायक और उनके पुत्र संजीव कुमार को मारा पीटा गया। इसमें पूर्व विधायक की मौके पर ही मौत हो गयी और उनका पुत्र संजीव घायल हो गया। इस बात की सूचना जब त्रिकौलिया-पढुआ गांव में पहुंची तो ग्रामीणों ने कुछ आरोपियों को घेर कर पकड़ लिया और गांव ले आए। इन्हें बाद में मौके पर पहुंचे सीओ पलिया कुलदीप कुकरेती ने पुलिसबल का प्रयोग करते हुए मौके से छुड़वा लिया।

Newstrack

Newstrack

Next Story