×

25 देशों को चाहिए वैक्सीन: भारत से सप्लाई की उम्मीद, स्वदेशी टीके का दबदबा

भारत सरकार ने नेपाल, समेत 15 देशों में स्वदेशी वैक्सीन की सप्लाई की है। वहीं ऐसे 25 देश और हैं, जिन्हें भारतीय टीके का इंतज़ार है।

Shivani Awasthi
Published on: 6 Feb 2021 3:47 PM GMT
25 देशों को चाहिए वैक्सीन: भारत से सप्लाई की उम्मीद, स्वदेशी टीके का दबदबा
X
मेड इन इंडिया वैक्सीन की दुनिया दीवानी, इन 92 देशों ने साधा भारत से संपर्क

नई दिल्ली: कोरोना संकट बीच दुनिया के तमाम देशों में वैक्सीन की जरूरत है। ऐसे में जहां अमेरिका, भारत और रूस जैसे देशों ने अपनी कोविड 19 वैक्सीन डेवलप कर टीकाकरण की शुरुआत कर दी, तो वहीं अन्य देशों में भी वैक्सीन देकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी जिम्मेदारी निभाई। इसी कड़ी में भारत ने अबतक 15 देशों को स्वदेशी कोविड वैक्सीन भेजी है।

भारत की कोरोना वैक्सीन 25 देशों को चाहिए

दरअसल, भारत में सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन का दौर जारी है। जिसमे दो तरह की वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। इसमें से एक वैक्सीन स्वदेशी है। भारत सरकार ने नेपाल, समेत 15 देशों में स्वदेशी वैक्सीन की सप्लाई की है। वहीं ऐसे 25 देश और हैं, जिन्हें भारतीय टीके का इंतज़ार है।

ये भी पढ़ें -चीन का नया टारगेट: इस देश के पास बनाया मिसाइल बेस, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

15 देशों में स्वदेशी वैक्सीन हुई सप्लाई

इस बारे विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने शनिवार को अमरावती में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तीन श्रेणियों के देश भारत से टीका हासिल करने के इच्छुक हैं- पहला गरीब देश, दूसरा कीमत को लेकर संवेदनशील देश और तीसरा दवा कंपनियों के साथ सीधे समझौता करने वाले अन्य देश।

vaccine for bhutan

भारत मे सबसे ज्यादा वैक्सीन सप्लाई

उन्होंने कहा कि भारत दूसरे देशों में वैक्सीन सप्लाई के मामले में विश्व के महत्वपूर्ण देशों में शामिल हो गया है। बताया गया कि कुछ गरीब देशों को अनुदान के आधार पर वैक्सीन दी जा रही है, वहीं कुछ देश उस कीमत पर टीका चाहते हैं जो भारत सरकार टीका निर्माताओं को दे रही है।

ये भी पढ़ें-आ गया स्वदेशी पेट्रोल: लखनऊ में मिलेगा एक्स्ट्रा प्रीमियम-100, जानें खासियत

भारत मे टीकाकरण का आंकड़ा

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को देश में अब तक कुल 54,16,849 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लग चुका है। जिनमें उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 6,73,542 लोगों को टीका लगाया गया है। दूसरे नम्बर पर महाराष्ट्र है, जहां 4,34,943 लाभर्थियों को टीका लगाया गया। फिर राजस्थान में 4,14,422 और कर्नाटक में 3,60,592 लोगों का टीकाकरण हुआ।

Vaccine

दावा किया जा रहा है भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने केवल 21 दिन में 50 लाख से अधिक लोगों का कोविड-19 टीकाकरण हुआ।

देश मे कोरोना मरीजों की संख्या

वहीं कोरोना के आंकड़ों में नजर डाले तो हाल में कोविड-19 के 11,713 नए मामले सामने आये हैं। जिसके बाद शनिवार को देशभर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,08,14,304 हो गए। वहीं अब तक 1,05,10,796 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 24 घंटे में महामारी की चपेट में आकर 95 लोगों की मौत हो गई। देश मे मृतकों की संख्या बढ़कर 1,54,918 हो गई।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story