×

आ गया स्वदेशी पेट्रोल: लखनऊ में मिलेगा एक्स्ट्रा प्रीमियम-100, जानें खासियत

एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्र अभी तक दिल्ली सहित देश के 15 बड़े शहरों में होती आ रही है। इंडियन आयल के कार्यकारी निदेशक डॉ. उत्तीय भट्टाचार्या के अनुसार यह भारत का पहला 100 अक्टेन प्रीमियम ईंधन है। इसमें कार्बन का उत्सर्जन बेहद कम होता है जिससे गाड़ी का इंजन काफी शेफ रहता है।

SK Gautam
Published on: 6 Feb 2021 1:20 PM GMT
आ गया स्वदेशी पेट्रोल: लखनऊ में मिलेगा एक्स्ट्रा प्रीमियम-100, जानें खासियत
X
आ गया स्वदेशी पेट्रोल: लखनऊ में मिलेगा एक्स्ट्रा प्रीमियम-100, जानें खासियत

लखनऊ। देश के स्वच्छ शहरों की तरफ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ ने एक कदम और बढ़ा दिया है। गोमतीनगर में इंडियन ऑयल की तरफ से संचालित पेट्रोल पंप पर प्रीमियम वाहनों के लिए पेट्रोल की बिक्री शुरू होने से राजधानी लखनऊ भी देश के उन चंद शहरों में शामिल हो गया है जहां एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल बिक्री के लिए उपलब्ध है। यहां के गोमतीनगर स्थित पेट्रोल पंप पर एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई है। लखनऊ में एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल-100 की कीमत 160 रुपए प्रति लीटर है।

एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल में कार्बन का उत्सर्जन बेहद कम

गौरतलब है कि एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल की बिक्र अभी तक दिल्ली सहित देश के 15 बड़े शहरों में होती आ रही है। इंडियन आयल के कार्यकारी निदेशक डॉ. उत्तीय भट्टाचार्या के अनुसार यह भारत का पहला 100 अक्टेन प्रीमियम ईंधन है। इसमें कार्बन का उत्सर्जन बेहद कम होता है जिससे गाड़ी का इंजन काफी शेफ रहता है। इसके उपयोग से इंजन की लाइफ बढ़ जाती है।

Extra Premium-100 Petrol

ये भी देखें: रुलाएगा डीजल-पेट्रोल: सरकार ने किया महत्त्वपूर्ण फैसला, यहां जानें कितना हुआ रेट

एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल स्वदेशी

वहीं इसके उपयोग से पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं है। साथ ही इसकी एक खास बात यह भी है कि यह पूरी तरह से देश में ही तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि रिसर्च एंड डेवलप सेंटर फरीदाबाद के सहयोग से मथुरा स्थित रिफाइनरी से इसकी सप्लाई की जा रही है।

ये भी देखें: फ्रंट लाइन कर्मचारियों को 11, 12 और 18 फरवरी को कोविड वैक्सीनेशन

Extra Premium-100 Petrol-3

एक्स्ट्रा प्रीमियम- 100 पेट्रोल की जबरदस्त मांग

एक्स्ट्रा प्रीमियम-100 पेट्रोल का उपयोग लक्जरी प्रीमियम कारों और मंहगे दोपहिया वाहनों में किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में प्रीमियम ब्रांड के वाहनों के लिए इस ईंधन की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसी के तहत यहां एक्स्ट्रा प्रीमियम- 100 पेट्रोल की जबरदस्त मांग है। इसी को देखते हुए अन्य पेट्रोल पंपों पर इस ईंधन को उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। जल्द ही राजधानी के दूसरे पेट्रोल पंपों पर भी इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story