×

मुर्गियों में मिला बर्ड फ्लू: इस राज्य में मचा हड़कंप, जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को अहम बैठक बुलाई थी। राज्य सरकार ने करीब दस जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही जहां सबसे अधिक खतरा है

suman
Published on: 7 Jan 2021 3:39 PM GMT
मुर्गियों में मिला बर्ड फ्लू: इस राज्य में मचा हड़कंप, जारी किया अलर्ट
X
इसके बाद पशुपालन विभाग ने कलेक्टरों को संबंधित क्षेत्र के मुर्गी बाजार को सात दिन तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, नौ किलोमीटर के दायरे में निगरानी रखी जाएगी।

इंदौर : देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू को मामले सामने आ रहे है। राजस्थान, हरियाणा, केरल के साथ अब मध्य प्रदेश के इंदौर और नीमच में मुर्गी से जुड़े नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।कौवो के बाद अब बर्ड फ्लू मुर्गी में भी पहुंच गया है। इंदौर और नीमच के मुर्गी बाजार से लिए गए नमूने में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके बाद पशुपालन विभाग ने कलेक्टरों को संबंधित क्षेत्र के मुर्गी बाजार को सात दिन तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, नौ किलोमीटर के दायरे में निगरानी रखी जाएगी।

12 जिलों की रिपोर्ट आना बाकी

प्रदेश में अब तक आठ जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जबकि, 12 जिलों की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं, विदिशा जिले में 34 पक्षियों की मौत हुई है। इनमें कौओं के अलावा कबूतर और मोर भी शामिल हैं। नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। ये सैंपल चिकन की दुकानों से लिए गए थे। भोपाल की हाई सिक्योरिटी एनिमल लैब में हुई जांच में इंदौर और नीमच से लिए गए सैंपल में H5 वायरस पाया गया है।

यह पढ़ें...मौत से हिला तमिलनाडु: यहां कोरोना ने मचाया ऐसा कहर, आए 805 नए मामले

मध्य प्रदेश में दिखा अधिक असर

बर्ड फ्लू का अब सबसे अधिक असर मध्य प्रदेश में दिख रहा है, यही कारण है कि राज्य सरकार ने प्रभावित इलाकों में अधिक सतर्कता बढ़ा दी है। इससे पहले पहले इंदौर में कौवों की मौत का मामला सामने आया था। मंदसौर, आगर, मालवा इलाके में मृत कौवों में H5N8 वायरस की पुष्टि हुई थी। आंकड़ों की मानें, तो 23 दिसंबर से अब तक राज्य में 400 से अधिक ऐसी पक्षियों की मौत हो चुकी है।

इसी संकट को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को अहम बैठक बुलाई थी। राज्य सरकार ने करीब दस जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही जहां सबसे अधिक खतरा है वहां की स्पेशल तैयारी है। इंदौर, मंदसौर, मालवा के जिस इलाके में मृत कौवों में फ्लू के लक्षण मिले थे, उसके एक किमी के दायर में अब लोगों की भी जांच की जाएगी।

इन जिलों में बर्ड फ्लू

बता दें कि मध्य प्रदेश के इंदौर, मंदसौर, आगर मालवा के अलावा उज्जैन, सिहोर, देवास, गुना, शाजापुर, खरगौन और नीमच में अलर्ट जारी किया गया है। यहां से कुछ सैंपलों को जांच के लिए भी भेजा गया है। हालांकि, अलर्ट के बीच सरकार ने कहा है कि अगर कोई सही से पका हुआ मीट खाना चाहता है तो उसे दिक्कत नहीं है।

यह पढ़ें...सीतापुर के डीएम ने दिखाए तेवर, एसडीएम और तहसीलदार को दिए कड़े निर्देश

सिर्फ मध्य प्रदेश में ही बर्ड फ्लू का असर नहीं दिखा है, बल्कि देश में ऐसे दस राज्य हैं जहां अलर्ट जारी कर दिया गया है। मध्य प्रदेश, केरल, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में अबतक बर्ड फ्लू से संबंधित मामले सामने आ चुके हैं।

जांच में पता चला

अधिकारियों ने बताया कि नीमच में जांच के दौरान पता चला है कि राजस्थान के रास्ते हरियाणा से मुर्गियां लाई गई थीं। इनमें से ही लिए गए नमूने में बर्ड फ्लू मिला है। यही बात इंदौर से भी निकलकर सामने आ रही है। अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया का कहना है कि इस मामले में पूरा परीक्षण कराया जा रहा है।

suman

suman

Next Story