×

Madhya Pradesh Exit Poll 2023: जनता 'मामा' पर मेहरबान... एग्जिट पोल से निकले 10 बड़े सियासी संदेश

Madhya Pradesh Exit Poll 2023: एग्जिट पोल नतीजों में बीजेपी मध्य प्रदेश में फिर से सरकार बनाती नजर आ रही है। अगर एग्जिट पोल के अनुमान नतीजों में बदलते हैं तो मध्य प्रदेश की जनता मामा पर मेहरबान है। मध्य प्रदेश चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों से 10 बड़े संदेश निकले हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 30 Nov 2023 5:00 PM GMT
Public is kind to Mama... 10 big political messages emerging from exit poll
X

जनता 'मामा' पर मेहरबान... एग्जिट पोल से निकले 10 बड़े सियासी संदेश: Photo- Social Media

Madhya Pradesh Exit Poll 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों के लिए एक चरण में 17 नवंबर को वोट डाले गए थे। सूबे में किसकी सरकार बनेगी और किसे पांच साल तक इंतजार करना पड़ेगा, मतदाताओं ने अपना फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम में कैद कर दिया है। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को मतगणना के बाद आएंगे लेकिन उससे पहले इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ चुके हैं। एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में फिर से सरकार बनाती नजर आ रही है। एग्जिट पोल के अनुमानों में बीजेपी को 47 और कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलते नजर आ रहे हैं।

बीजेपी को 140 से 162 सीटें मिलने का अनुमान

इस बार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 140 से 162 और कांग्रेस को 68 से 90 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर एग्जिट पोल के अनुमान नतीजों में बदले तो मध्य प्रदेश के मतदाता मामा पर मेहरबान नजर आ रहे हैं। किस वर्ग में किसका जोर रहा, युवाओं और महिलाओं ने किसका समर्थन किया? ग्रामीण और शहरी इलाकों में वोटिंग का मिजाज क्या रहा? इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुमान में बड़े संदेश क्या हैं? आइए डालते हैं एक नजर।

महिला वोट की लड़ाई में कांग्रेस पर भारी बीजेपी

बीजेपी हो या कांग्रेस, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के केंद्र में महिला मतदाता ही नजर आईं। महिलाओं को अपने पाले में करने के लिए कांग्रेस ने सस्ते सिलेंडर से लेकर नारी सम्मान योजना का ऐलान किया लेकिन महिला मतदाताओं का भरोसा बीजेपी पर नजर आ रहा है। लाडली बहना योजना के तहत एक करोड़ 31 लाख महिलाओं के खाते में 1250 रुपये पहुंच रहे हैं। बीजेपी को इसका लाभ मिला है और पार्टी को इस वर्ग में 50 फीसदी वोट मिले हैं वहीं कांग्रेस को 40 फीसदी महिलाओं ने वोट दिया है।

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ में भाजपा पर भारी है कांग्रेस, फिर सरकार बनने का अनुमान

पुरुष वोटर्स में भी बीजेपी को आगे

महिलाओं को बीजेपी का साइलेंट वोटर माना जाता है। बीजेपी की 18 साल की सरकार के दौरान महिलाओं के लिए शुरू हुई गांव की बेटी, लाडली लक्ष्मी से लेकर लाडली बहना तक, कुल 21 योजनाओं का भी सत्ताधारी दल बीजेपी को लाभ होता दिख रहा है, लेकिन महिला ही नहीं, पुरुष वोट की लड़ाई में भी बीजेपी भारी पड़ती दिख रही है। बीजेपी को जहां 44 फीसदी तो वहीं कांग्रेस को 41 फीसदी पुरुषों ने वोट दिया है।

एससी-एसटी वोट बैंक में भी बीजेपी ने मारी सेंध

वैसे तो मध्य प्रदेश में एससी-एसटी को परंपरागत तौर पर कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता है, लेकिन इस बार बीजेपी इस वोट बैंक में भी सेंध लगाने में कामयाब दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक एससी-एसटी में पुरुषों ने कांग्रेस को अधिक वोट दिए हैं। वहीं महिला मतदाताओं का झुकाव बीजेपी की ओर नजर आया है। बीजेपी को 41 फीसदी एससी, 43 फीसदी एसटी वोट मिले हैं। वहीं, कांग्रेस को 45 फीसदी एससी और 46 फीसदी एसटी वोट मिले हैं।

शिवराज की लोकप्रियता कमलनाथ पर भारी

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी, दोनों में से किसी भी दल ने सीएम चेहरा घोषित नहीं किया था। लेकिन कमलनाथ और शिवराज सिंह, दोनों ही अघोषित सीएम कैंडिडेट थे। एग्जिट पोल के मुताबिक शिवराज को सीएम के लिए 36 फीसदी लोगों ने अपनी पहली पसंद बताया है तो वहीं, कमलनाथ 30 फीसदी लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर हैं। शिवराज लोकप्रियता के मामले में कमलनाथ पर भारी नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस की गारंटी पर बीजेपी का दांव भारी

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के चुनाव में 5 गारंटी और 59 वादे कर बड़ा दांव चला था, लेकिन कांग्रेस की गारंटी पर बीजेपी का दांव भारी पड़ा है। एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक कांग्रेस की गारंटियां जनता को आकर्षित नहीं कर सकीं। जनता ने अपने इस्तेमाल किए शिवराज पर भरोसा किया।

हर क्षेत्र में बीजेपी को बढ़त

एग्जिट पोल अनुमानों में बीजेपी को किसी एक नहीं, हर रीजन में बढ़त मिलती नजर आ रही है। कांग्रेस कमलनाथ के गृह रीजन में भी पिछड़ती दिख रही है।

ग्रामीण से लेकर शहरी तक, बीजेपी को बढ़त

बीजेपी को ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक, वोट शेयर के लिहाज से हर तरफ बढ़त मिलती नजर आ रही हैं। एग्जिट पोल अनुमानों के मुताबिक बीजेपी को ग्रामीण इलाकों में 46 और शहरी क्षेत्र में 50 फीसदी वोट तो वहीं कांग्रेस को ग्रामीण इलाकों में 42 और शहरी क्षेत्र में 39 फीसदी वोट मिले हैं।

ये भी पढ़ें: Exit Polls Result 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस तो राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के आसार

यहां भी पिछड़ी कांग्रेस

एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सामान्य और ओबीसी वोट की लड़ाई में भी पिछड़ गई। जहां बीजेपी को सामान्य वर्ग में 57 और ओबीसी में 56 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं तो वहीं, कांग्रेस को सामान्य वर्ग में 31 और ओबीसी में 32 फीसदी वोट मिलते नजर आ रहे हैं।

बेरोजगार में कांग्रेस, मजदूर-किसान में बीजेपी भारी

इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बेरोजगारों ने बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को दो फीसदी अधिक वोट किए हैं। बीजेपी को 43 फीसदी और कांग्रेस को 45 फीसदी बेरोजगारों ने वोट किए हैं। वहीं, मजदूर और किसान के बीच बीजेपी भारी पड़ी है। बीजेपी को 45 फीसदी मजदूर और 44 फीसदी किसानों ने वोट किए हैं तो वहीं कांग्रेस को मजदूर वर्ग में 42 और किसानों के 43 फीसदी वोट मिले हैं।

बसपा-जीजीपी गठबंधन भी एक्स फैक्टर

एग्जिट पोल में बसपा और जीजीपी गठबंधन को 5 से 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। ये भी मध्य प्रदेश चुनाव में एक्स फैक्टर बनता नजर आ रहा है। अगर एग्जिट पोल के अनुमानों को देखा जाए तो बीजेपी मध्य प्रदेश में फिर से सरकार बनाती नजर आ रही है। लेकिन यह अनुमान है। नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे तो देखा जाएगा की यह अनुमान क्या नतीजों में बदला है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story