×

भारत हो जाएगा अमीर: यहां खदान में लाखों टन सोना, अब जल्द होगी नीलामी

देशभर में बिजली उत्पादन एवं कोयला उत्पादन के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश का सिंगरौली जिला अब जल्द ही सोना उत्पादन करने वाला जिला भी बनने वाला है।

Shreya
Published on: 15 July 2020 10:54 AM GMT
भारत हो जाएगा अमीर: यहां खदान में लाखों टन सोना, अब जल्द होगी नीलामी
X

सिंगरौली: देशभर में बिजली उत्पादन एवं कोयला उत्पादन के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश का सिंगरौली जिला अब जल्द ही सोना उत्पादन करने वाला जिला भी बनने वाला है। क्योंकि यहां पर एक नए स्वर्ण भंडार के बारे में पता चला है। जिसके बाद अब इस स्वर्ण भंडार को नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: आज आएगा असम सम्बाद लाटरी का परिणाम-जानिए 15.7.20 का असम लाटरी का रिजल्ट

सोने के उत्पादन में भी नाम बनाने वाला है सिंगरौली

अब सिंगरौली जिला जल्द ही देश भर में चमकदार सोने के उत्पादन में भी अपना नाम बनाने वाला है। बता दें कि ये जिला ऊर्जा धानी के नाम से भी जाना जाता है। इस जिले में सोने की दो खदानें स्थापित की जा सकती हैं। आपको बताते चलें कि चितरंगी इलाके के चकरिया गांव में पहले भी एक स्वर्ण ब्लॉक बनाया जा चुका है, जिसकी नीलामी भी की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: हाई-अलर्ट पर मुंबई: बारिश-तूफान मचाएगा तांडव, इन जगहों को बहुत खतरा

एक नई सोने की खदान चिन्हित की गई

बता दें कि चितरंगी के ही सिल्फोरी और सिधारी इलाके में एक नई सोने की खदान चिन्हित की गई है। माना जा रहा है कि यहां पर 7.29 मिलियन टन सोने का भंडार छिपा हुआ है। GSI के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ था। जिसके बाद यहां पर नई सोने की खदान चिन्हित की गई है। अब जिले की सभी जानकारियों को इकट्ठा करके प्रदेश भेजा जा रहा है, इसके बाद स्वर्ण भंडार को नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: अंबानी का बड़ा एलान: अब आपके हाथों में सस्ते स्मार्ट फोन, गूगल भी आया साथ

रोजगार के अवसर होंगे पैदा

इस मामले में सिंगरौली जिले के खनिज अधिकारी एके राय ने कहा कि अब सिंगरौली जिला ब्लैक डायमंड के साथ-साथ जल्द ही सोना उत्पादन करने वाला भी जिला बन जाएगा। सोने की खदानों में रोजगार के अवसर पैदा होने के साथ-साथ इसे जिले की पहचान भी राष्ट्रीय लेवल पर होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: यूपी में रंगीन सियासत: सरकार बदलने के बाद इनका एक काम, गज़ब हैं नेता जी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story