×

सावधानः यहां 200 साल पुरानी बीमारी फिर लौटी, 2 की गई जान

पूरा देश इस वक़्त कोरोना वायरस संक्रमण से परेशान है, वही दूसरी ओर मध्य प्रदेश के पन्ना में 200 साल पुरानी बीमारी स्क्रब टाइफस फिर से लोगों के बीच फ़ैल रहा है।

Monika
Published on: 12 Nov 2020 3:42 PM GMT
सावधानः यहां 200 साल पुरानी बीमारी फिर लौटी, 2 की गई जान
X
200 साल पुरानी बीमारी फिर लौटी, मिले कई मरीज़, 2 की गई जान

पूरा देश इस वक़्त कोरोना वायरस संक्रमण से परेशान है, वही दूसरी ओर मध्य प्रदेश के पन्ना में 200 साल पुरानी बीमारी स्क्रब टाइफस फिर से लोगों के बीच फ़ैल रहा है। इस बीमारी का असर अब तक चार लोगों पर दिख चूका है।

इस गंभीर बीमारी के चलते 2 बच्चों की जान भी जा चुकी है। बता दें, कि ये बीमारी चूहों, छछूंदरों से फैलती है। जो घरों में गंदगी फैलाते हैं। इस बीमारी की जांच करने ख़ास भोपाल से स्टेट इंट्रोलॉजिस्ट टीम पन्ना आई है। जहा इस बीमारी के मरीज़ मिले है। ये टीम जा कर कुछ चूहों को पकड़ कर उनके सैम्पल ले रही है। जिसके बाद जांच के लिए भोपाल ले जया जाया गया है। इस बीमारी के सामने आने के बाद से लोग घरों में चूहे देख कर डरने लगे हैं।

कैसे पहचाने इस बीमारी के लक्षण?

स्क्रब टाइफस में मरीज़ को तेज़ बुखार आता है। इसके अलावा सिर में दर्द होता है साथ ही मांसपेशियों में दर्द, सांस फूलना, खांसी, जी मिचलाना, उल्टी होना इसके अन्य लक्षण हैं। यही नहीं इस बीमारी में शरीर पर सूखे चकते भी हो सकते हैं। सबसे ज्यादा इसका असर किसान को हो सकता है जिसके लिए चिकित्सकों ने इससे बचने के लिए खेतों में काम करते समय हाथ-पैर को ढक कर रखना चाहिए और साफ-सफाई का ध्यान रखने को कहा है।

चूहों पर संक्रमित लारवा से फैलती है बीमारी

स्टेट स्क्रब टाइफस प्रभारी शेलेन्द्र सिंह ने बताया कि स्क्रब टायफस बीमारी जेनेटिक बीमारी है चूहों पर संक्रमित लारवा होता है। इनके काटने से बीमारी फैलती है। अभी पन्ना ने दो केस पाए गए जिनकी मौत हो गई। जिसके बाद चूहों और स्थानीय लोगों के सैंपल लिए गए हैं ताकि यह पता चल सके कि यह बीमारी कहां से हुई है।

इन जगहों पर फैली बीमारी

सीएमएचओ पन्ना डॉ. एल.के.तिवारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में इसके मामले सामने आए हैं। जैसे पन्ना, सतना, दमोह, डिंडोरी और मंडला आदि मैं करीब 10, 11 जिले हैं। यह चूहे में पाए जाने वाले जीवाणु से फैलता है। जिसको ओरियंटा सुसु गेमौसी के नाम से जाना जाता है। स्क्रब टाइफस जिला प्रभारी डॉ. गुंजन सिंह ने बताया कि चूहों के ऊपर जो माइट्स होते हैं। उससे बीमारी फैलती है। यह 200 साल पुरानी बीमारी है जो पन्ना में अभी भी पाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: जगमगाएगी अयोध्या नगरी: बड़े स्तर पर तैयारी शुरू, लाखों दियों से भव्य होगा नजारा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story