×

जगमगाएगी अयोध्या नगरी: बड़े स्तर पर तैयारी शुरू, लाखों दियों से भव्य होगा नजारा

दीपोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर राम की पैड़ी आम जनता के लिए आज से ही प्रतिबंधित हो गयी है। यहां आज और कल 2 दिन आम जनता नहीं जा पाएगी। इसके अलावा पूरे अयोध्या को सील कर दिया गया है।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 1:19 PM GMT
जगमगाएगी अयोध्या नगरी: बड़े स्तर पर तैयारी शुरू, लाखों दियों से भव्य होगा नजारा
X

अयोध्या: दीपोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर राम की पैड़ी आम जनता के लिए आज से ही प्रतिबंधित हो गयी है। यहां आज और कल 2 दिन आम जनता नहीं जा पाएगी। इसके अलावा पूरे अयोध्या को सील कर दिया गया है। साथ ही डायवर्जन भी लागू होगा। अयोध्या धाम में कोई भी वाहन प्रवेश नहीं कर पाएंगे। वहीं स्थानीय लोगों को लोकल आईडी दिखाने के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त कर दिया गया है। राम की पैड़ी पर ड्रोन कैमरे से निगरानी हो रही है। डीएसपी अयोध्या राजेश कुमार राय ने टीम के साथ ड्रोन कैमरे से सुरक्षा का लिया लिया। वहीं रूट डायवर्जन को की वजह से एम्बुलेन्स एवं मरीज वाहनों के लिए विशेष ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया है ऐसे वाहनों को सुरक्षित गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।

ये भी पढ़ें: नेपाल में मचा हंगामा: बिल्ली तलाशने के लिए लगी फोर्स, मिलेंगे हजारों रुपये

कार्यक्रम चलने तक लागू रहेगा डायवर्जन

यातायात डायवर्जन कार्यक्रम चलने तक लागू रहेगा। अनुमति प्राप्त वाहन जिनके वाहन पास होगा वहीं वाहन अयोध्या क्षेत्र में प्रवेश करेगा। अयोध्या निवासी अपने पहचान पत्र दिखाकर अयोध्या क्षेत्र में प्रवेश पा सकेगे। इसके अलावा जनपद के सभी प्रमुख चौराहो पर बैरियर लगाकर यातायात को सरल किया गया है। जनता को यातायात सम्बन्धी किसी परेशानी का सामना न करना पडे इसके लिए यातायात पुलिस लगातार प्रयासरत है तथा जनता से सहयोग की अपील है।

दीपोत्सव को भव्य एवं दिव्य बनाने के क्रम में सभी 24 घाटों पर दीए के पैटर्न मानकों के अनुरूप लगाने का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। दीपोत्सव में तैनात स्वयंसेवकों को सावधानी से दीए जलाने के लिए घाटों पर प्रशिक्षित किये जाने का रिहर्सल किया गया। कोविड-19 के मानकों को चुस्त दुरूस्त बनाये रखने के लिए नियमित रूप से ध्वनि विस्तारक यंत्रों द्वारा दिशा-निर्देश बराबर प्रसारित किया जा रहा हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। रविशंकर सिंह नियमित रूप से घाटों पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्था को चुस्त दुरस्थ करने का निर्देश दे रहे है।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए हो रही तैयारी

विश्वविद्यालय जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर दीपोत्सव की तैयारियों में कोई कसर नही रख रहा है। सुबह से स्वयंसेवकों ने लक्ष्य आधारित कार्यों को पूरा कर लिया है। दीपोत्सव-2020 में दीए जलाने का लक्ष्य काफी बड़ा है। इसी कारण बड़े पैमाने पर मोबाइल टीमें भी लगाई गइ है। विशेष परिस्थितियों में ये टीमें दीए जलाने में स्वयंसेवकों का सहयोग करेंगे। राम पैड़ी दीपोत्सव स्थल पर सघन सेनेटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है। कोविड संक्रमण के दृष्टिगत विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सकीय टीमें मास्क लगाने एवं शारीरिक दूरी बनाये रखने का निर्देश दे रही है।

ये भी पढ़ें: यूपी में जारी है नामकरण की राजनीति, बनारस की तीन सड़कों का नाम बदला

दीपोत्सव की प्रमुख झलकियों में घाट संख्या दो पर सामाजिक समरसता का परिदृश्य प्रस्तुत करती दीप श्रंखला से महिला सशक्तीकरण पर संदेश प्रस्तुत किया गया। इसी के क्रम में घाट संख्या तीन पर चैदह वर्षों बाद लौट रहे भगवान श्रीराम को पुष्पक विमान दीप माला से तैयार किया गया। घाट संख्या पांच पर पहाड़ लेकर उड़ते हुए हनुमान जी की छवि को उकेरा गया है। घाट संख्या दस पर विश्वविद्यालय की फाइन आर्टस की छात्राओं द्वारा अदभुत कला का प्र्रदर्शन करते हुए श्रीराम दरबार की पंेटिग बनाई है। दीपोत्सव स्थल पर स्वयंसेवकों के द्वारा जगह-जगह कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। दीपोत्सव स्थल पर स्वयंसेवकों को पहॅुचाने के लिए विश्वविद्यालय परिसर से बसे लगाई गई है उन्हें रैंडम कोविड टेस्ट के उपरांत भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story