×

यूपी में जारी है नामकरण की राजनीति, बनारस की तीन सड़कों का नाम बदला

मोहन सराय-अदलपुरा मार्ग के नाम को परिवर्तित करके सरदार वल्लभभाई पटेल मार्ग कर दिया गया है। सरदार वल्लभभाई पटेल लौह पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वे देश के पहले गृह मंत्री भी थे।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 12:33 PM GMT
यूपी में जारी है नामकरण की राजनीति, बनारस की तीन सड़कों का नाम बदला
X
यूपी में जारी है नामकरण की राजनीति, बनारस की तीन सड़कों का नाम बदला (Photo by social media)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में नाम की राजनीति लगातार जारी है। इलाहाबाद और फ़ैजाबाद के बाद अब वाराणसी में सड़कों के नाम बदले जाने लगे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। वाराणसी में तीन सड़कों के नाम योगी सरकार की तरफ से बदल दिए गए हैं। इन सड़कों का नाम उन स्वतंत्रता सेनानी, राजनेताओं और अमर शहीदों के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में योगदान देने से लेकर देश की आन के लिए अपने प्राणों को न्योछावर कर दिया था।

ये भी पढ़ें:दांव पर बिहार का भविष्य़ः उठ रहा सबसे बड़ा सवाल, युवा शक्ति हुई फेल

तीन सड़कों का बदला नाम

इन्हीं के नाम पर वाराणसी में तीन मार्गों का नामकरण करने का फैसला पहले ही योगी आदित्यनाथ की सरकार ने ले लिया था। मोहन सराय-अदलपुरा मार्ग के नाम को परिवर्तित करके सरदार वल्लभभाई पटेल मार्ग कर दिया गया है। सरदार वल्लभभाई पटेल लौह पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वे देश के पहले गृह मंत्री भी थे। उसी तरह से टिकरी मार्ग से कुरहुआ, काशीपुर होते हुए तारापुर मार्ग के नाम को का नाम शाहिद सार्जेंट विशाल कुमार पांडे मार्ग कर दिया गया है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे। इसके अलावा मोहनसराय अकेलवां लहरतारा वाया गंगापुर मार्ग के नाम को अब राजनारायण सिंह मार्ग रख दिया गया है।

ये भी पढ़ें:आरके श्रीवास्तव के ये 5 फार्मूले: बिहार सरकार के आयेंगे काम, होगा तेजी से विकास

यूपी की राजनीति में नामकरण हावी

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कई शहरों के नाम भी परिवर्तित कर दिए गए हैं। इसी क्रम में अब वाराणसी में सड़कों के नाम भी परिवर्तित करने या फिर उनका नामकरण करने का कदम सरकार ने उठाना शुरू कर दिया है। पिछले महीने उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर रेलवे ने मंडुवाडीह का नाम बदल दिया गया था। इसके अलावा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी नाम बदल चुका है।उत्तर प्रदेश में नामकरण की राजनीति जोरों पर चल रही है। विपक्ष इसे लेकर योगी सरकार को निशाने पर ले रहे हैं।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story