×

गजब, अब इस राज्य में सरकार बनाएगी खुद की फसल बीमा कम्पनी, वजह खास है

मध्य प्रदेश से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। फसल बीमा के नाम पर मुनाफाखोरी बंद करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार खुद की फसल बीमा कंपनी बनाएगी और इसके जरिए किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 30 May 2020 11:32 AM GMT
गजब, अब इस राज्य में सरकार बनाएगी खुद की फसल बीमा कम्पनी, वजह खास है
X

भोपाल: मध्य प्रदेश से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। फसल बीमा के नाम पर मुनाफाखोरी बंद करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार खुद की फसल बीमा कंपनी बनाएगी और इसके जरिए किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा।

इसके मद्देजर नई फसल बीमा योजना का ड्राफ्ट लगभग तैयार हो गया है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस परिपेक्ष्य जल्द ही एक बैठक करेंगे। ड्राफ्ट पर मुहर लगने के बाद नई कंपनी अस्तित्व में आ जाएगी और फिर इसी के जरिए किसानों की फसल का बीमा कराया जाएगा।

कोरोना: मध्य प्रदेश के इंदौर से 8 नए मामले, उज्जैन से 1 केस

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि इससे किसानों को फायदा होगा, सरकारी बीमा कंपनी बनने के बाद हर किसान को सीधे बीमा का लाभ दिया जाएगा और निजी कंपनियों की प्रीमियम के नाम पर मुनाफाखोरी बन्द होगी।

इतना ही नहीं नई योजना के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से बाहर आना होगा और नई बीमा योजना का खाका तैयार करना होगा। कृषि मंत्री कमल पटेल की माने तो नई योजना को मुख्यमंत्री फसल बीमा योजना नाम दिया जा सकता है।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में कोरोना से एक शख्स की मौत

प्रीमियम का फायदा सीधे तौर पर बीमा कंपनियों को जाता है

बताते चले कि यह देखने में आया है कि लगभग हर साल जिस अनुपात में प्रीमियम जमा कराया जाता है उसके मुकाबले फसल बीमा की राशि मुआवजे के तौर पर नहीं वितरित की जाती है। ऐसे में प्रीमियम का फायदा सीधे तौर पर बीमा कंपनियों को प्राप्त है जबकि किसान खुद को असहाय और ठगा हुआ महसूस करता है। यही वजह है कि सरकार ने खुद की बीमा कंपनी बनाने का निर्णय लिया है।

अभी तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल का प्रीमियम निजी बीमा कंपनियों को दिया जाता है और प्राकृतिक आपदा के दौरान कंपनियां किसानों को मुआवजा बांटती हैं।

यूपी और मध्य प्रदेश के बाद अब यहां सैकड़ों प्रवासी मजदूरों ने सड़क पर किया हंगामा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story