×

यूपी और मध्य प्रदेश के बाद अब यहां सैकड़ों प्रवासी मजदूरों ने सड़क पर किया हंगामा

बिहार के छपरा में प्रवासी मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। उन्हें जिन्हें विशेष ट्रेन से कटिहार भेजा जा रहा था। बाद में कटिहार से बस के माध्यम से छपरा लाने का प्रोग्राम था, लेकिन मजदूर इसके लिए राजी नहीं हुए और हंगामा करते हुए करीब 500 मजदूर रेलवे स्टेशन से बाहर निकल गए।

Aditya Mishra
Published on: 17 May 2020 9:43 AM GMT
यूपी और मध्य प्रदेश के बाद अब यहां सैकड़ों प्रवासी मजदूरों ने सड़क पर किया हंगामा
X

कटिहार: बिहार के छपरा में प्रवासी मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। उन्हें जिन्हें विशेष ट्रेन से कटिहार भेजा जा रहा था। बाद में कटिहार से बस के माध्यम से छपरा लाने का प्रोग्राम था, लेकिन मजदूर इसके लिए राजी नहीं हुए और हंगामा करते हुए करीब 500 मजदूर रेलवे स्टेशन से बाहर निकल गए।

हंगामे के कारण रेलवे स्टेशन पर भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई । हालांकि बाद में पुलिस ने किसी तरह 150 से अधिक मजदूरों को समझा-बुझाकर बस से उनके गांव में स्थित क्वॉरंटाइन सेंटर भेज दिया। हालांकि कुछ मजूदर इस फैसले के खिलाफ थे। उन्होंने अपना विरोध भी दर्ज कराया।

ये भी पढ़ें...बिहार जाने वाले मजदूरों ने लुधियाना में किया हंगामा, सरकार से की मांग

यूपी और मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर यूपी पुलिस ने रक्सा बॉर्डर से झांसी में वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया। वहीं भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

निजी वाहनों को यूपी में प्रवेश नहीं करने देने पर प्रवासी मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर आईजी, कमिश्नर, डीएम और एसएसपी रक्सा बॉर्डर पर भारी पुलिस बल के साथ मौजूद हैं।

इससे हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूरों के वाहनों के पहिए रक्सा बॉर्डर पर रुक गए। प्रवासी मजदूर अपने प्राइवेट वाहनों से नहीं उतरने की जिद पर अड़ गए हैं। इसके कारण झांसी के रक्सा बॉर्डर 20 किलोमीटर लम्बा जाम लग गया है।

वहीं यूपी के सहारनपुर में घर लौट रहे पैदल मजदूरों ने हंगामा शुरू कर दिया है। मजदूरों ने पुलिस प्रशासन से मांग की है कि या तो उन्हें आगे बढ़ने दिया जाए या फिर उनकी वापसी के लिए ट्रेन की व्यवस्था की जाए। अन्यथा वो अब यहीं जमे रहेंगे, वापस नहीं लौटेंगे।

ये सभी अपने घर बिहार वापस जाना चाहते हैं लेकिन पुलिस वाले इन्हें रोक रहे हैं। इसी वजह से मजदूरों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी और अंबाला हाई-वे जाम कर दिया।

लखनऊ के प्रवासी मजदूर अपना घर छोड़कर जाने पर मजबूर, देखें तस्वीरें

कुशीनगर में बड़ा हादसा

रविवार को कुशीनगर जनपद में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही बस नेशनल हाइवे मार्ग संख्या -28 पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसमें 7 मजदूर घायल हो गए। इनमें तीन की हालत चिंताजनक बनी हुई है। अभी तक को जानकारी मिल पाई है।

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जताया शोक

इस हादसे पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने अपनी शोक संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि दुखद समाचारों का सिलसिला थम नहीं रहा। प्रवासी मजदूर भाइयों को बिहार के बगहा जनपद ले जा रही बस कुशीनगर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है, जिसमें 7 लोगों के जख्मी होने की सूचना प्राप्त है। ईश्वर से प्रार्थना है घायल श्रमिक भाइयों को जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

प्रवासी मजदूरों के पलायन पर राजनीति न करें: मायावती



Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story