×

Madurai Train Fire: कोच के भीतर सिलेंडर जलाया गया था

Madurai Train Fire: मदुरै जिला कलेक्टर एम एस संगीता ने कहा कि ट्रेन के डिब्बे में आग लगने की घटना में 20 अन्य घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Aug 2023 6:22 AM GMT
Madurai Train Fire: कोच के भीतर सिलेंडर जलाया गया था
X
Madurai Train Fire (photo: social media )

Madurai Train Fire: मदुरै रेलवे जंक्शन के पास आज तड़के सवा पांच बजेएक टूरिस्ट कोच के अंदर आग लगने से तीन महिलाओं सहित कम से कम दस यात्रियों की जलकर मौत हो गई। बताया जाता है कि कोच में एक यात्री एलपीजी सिलेंडर जलाकर कर चाय बना रहा था, जिससे आग लग गई।

मदुरै जिला कलेक्टर एम एस संगीता ने कहा कि ट्रेन के डिब्बे में आग लगने की घटना में 20 अन्य घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोच से 55 लोगों को बचाया गया है।

क्या हुआ था

16730- पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस से जुड़े एक टूरिस्ट कोच में लगभग 70 यात्री थे। नागरकोइल में कोच को एक्सप्रेस ट्रेन से अलग कर दिया गया और मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर खड़ा किया गया जहां आग लगने की घटना हुई थी। ये कोच लखनऊ से बुक हुआ था जिसमें यात्री लोग रामेश्वरम की यात्रा पर जा रहे थे।

दक्षिणी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी गणेशन के अनुसार, कोच में यात्री "अवैध रूप से गैस सिलेंडर रखे हुए थे" और इसी वजह से आग लगी।

खास खास बातें

- प्राइवेट पार्टी के टूरिस्ट कोच ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी। उनका 27 अगस्त को चेन्नई लौटने और वहां से लखनऊ लौटने का कार्यक्रम था।

- 25 अगस्त को ट्रेन संख्या 16730 पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस द्वारा टूरिस्ट कोच नागरकोइल जंक्शन पर लाया गया था।

- नागरकोइल जंक्शन पर टूरिस्ट कोच को अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया।

- प्राइवेट पार्टी द्वारा बुक किये गए इस कोच में यात्रियों ने अवैध रूप से गैस सिलेंडर रखा हुआ था और इसी वजह से आग लगी।

- आग आज सुबह 5.15 बजे लगी और आधे घंटे बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने सुबह 7.15 बजे तक आग पर काबू पा लिया।

- आईआरसीटीसी पोर्टल का उपयोग करके कोई भी पार्टी कोच बुक कर सकता है, हालांकि, उन्हें कोई भी ज्वलनशील सामग्री कोच में ले जाने की अनुमति नहीं है।

- घटनास्थल पर बिखरे हुए सामान में एक सिलेंडर और आलू का एक बैग शामिल था, जिससे पता चलता है कि खाना पकाने की कोशिश की गई थी।

- राज्य के राजस्व मंत्री पी मूर्ति और मदुरै के पुलिस आयुक्त डॉ जे लोगनाथन ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। प्रत्येक मृतक के परिवार को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है।

- दक्षिणी रेलवे ने आग की घटना और हताहतों की संख्या से संबंधित जानकारी के लिए दो हेल्पलाइन नंबरों 9360552608, और 8015681915 की भी घोषणा की है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story