×

Mahadev App Scam: महादेव ऐप वालों ने दिए सीएम बघेल को 508 करोड़! ईडी का सनसनीखेज खुलासा

Mahadev App Scam: महादेव ऑनलाइन जुआ ऐप के प्रमोटरों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये की भारीभरकम रकम का भुगतान किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Nov 2023 5:13 AM GMT
Chhattisgarh cm bhupesh baghel
X

Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel (photo: social media)

Mahadev App Scam:चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ की राजनीतिक फ़िज़ा को हिला देने वाले एक सनसनीखेज खुलासे में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोप लगाया है कि महादेव ऑनलाइन जुआ ऐप के प्रमोटरों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये की भारीभरकम रकम का भुगतान किया है।

जांच एजेंसी ने आगे कहा कि यह चौंकाने वाला खुलासा कूरियर असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और अवैध जुआ नेटवर्क के उच्च रैंकिंग आरोपियों में से एक – शुभम सोनी द्वारा भेजे गए ईमेल की जांच से सामने आया है। ईडी ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में ये बात कहते हुए बताया कि असीम दास एक मैसेंजर - कूरियर है, जिसे विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनावी खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भेजा गया था।

Mahadev Betting App Case: लूट का इंटरनेशनल रैकेट, डीकंपनी से लेकर आईपीएस अफसर, बॉलीवुड एक्टर सब हैं इससे जुड़े

क्या है बयान

- ईडी की विज्ञप्ति में असीम दास द्वारा किए गए कबूलनामे का हवाला देते हुए कहा गया है कि कूरियर ने स्वीकार किया है कि जब्त किए गए धन को महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी चुनाव खर्चों के लिए एक राजनेता 'बघेल' तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी।

- जांच के दौरान पता चला कि महादेव ऐप के कुछ बेनामी बैंक खातों में 15.59 करोड़ रुपये की शेष राशि पाई गई है और इसे ईडी द्वारा फ्रीज कर दिया गया है।

- केंद्रीय एजेंसी को 2 नवंबर को खुफिया इनपुट मिला कि छत्तीसगढ़ में क्रमशः 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंध में महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा बड़ी मात्रा में नकदी ले जाई जा रही है।

- खुफिया जानकारी के आधार पर ईडी ने होटल ट्राइटन और भिलाई में एक अन्य स्थान पर तलाशी ली और कूरियर असीम दास को पकड़ लिया और उसकी कार और उसके आवास से 5.39 करोड़ रुपये की नकद राशि बरामद की।

Mahadev Betting App का मालिक कौन है? जिसके चक्कर में फंसा आधा बॉलीवुड

पुलिस कांस्टेबल भी गिरफ्तार

ईडी ने बताया है कि आगे की जांच के दौरान दुर्ग के पुलिस कांस्टेबल भीम यादव से भी पूछताछ की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

- ईडी की जांच से पता चला है कि पिछले 3 वर्षों में, भीम यादव ने अनधिकृत रूप से दुबई की यात्रा की थी, रवि उप्पल और सौरभ चंद्राकर से मुलाकात की थी, महादेव ऐप के भव्य समारोहों में भाग लिया था और उसकी यात्रा का खर्च आहूजा ब्रदर्स - महादेव एपीपी की मनी लॉन्ड्रिंग और टिकटिंग कंपनी मेसर्स रैपिड ट्रैवल्स द्वारा वहन किया गया था।

- विज्ञप्ति में खुलासा किया गया है कि कांस्टेबल यादव छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों और राजनेताओं के लाभ के लिए महादेव ऐप प्रमोटरों से रिश्वत की रकम प्राप्त करने का माध्यम था।

सात दिन की रिमांड कस्टडी

दोनों आरोपियों को रायपुर में पीएमएलए के विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की अदालत में पेश किया गया और उनकी स्वीकारोक्ति की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करने और मनी लॉन्ड्रिंग के सबूतों का पता लगाने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ की मांग की गई। कोर्ट ने दोनों को 7 दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया है।

पृष्ठभूमि

ईडी, महादेव बुक ऑनलाइन बेटिंग ऐप सिंडिकेट की जांच कर रही है। इस सट्टेबाजी सिंडिकेट के प्रमोटर विदेश में बैठे हैं और अपने दोस्तों और सहयोगियों की मदद से भारत भर में हजारों पैनल चला रहे हैं। ये मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ से हैं और उन्होंने हजारों करोड़ रुपये गलत तरीके से कमाए हैं।

ईडी ने पहले ही 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और 450 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय जब्त कर ली है जबकि 14 आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story