×

Maharashtra: अवॉर्ड समारोह में शामिल होने पहुंचे लोगों की तबीयत बिगड़ी, 11 की मौत, 24 अन्य का चल रहा उपचार

Maharashtra: नवी मुंबई में महाराष्ट्र भूषण अवॉर्ड समारोह आयोजि किया गया था। जिसमें करीब लाखों लोग शामिल हुए थे। खुले आसमान के नीचे घंटों बीताने के कारण कई लोग हीटस्ट्रोक के शिकार हो गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 April 2023 8:19 AM GMT
Maharashtra: अवॉर्ड समारोह में शामिल होने पहुंचे लोगों की तबीयत बिगड़ी, 11 की मौत, 24 अन्य का चल रहा उपचार
X
Maharashtra bhushan event (photo: social media )

Maharashtra: देश के अधिकांश हिस्से में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। महाराष्ट्र में भी पारा 40 डिग्री तक पहुंच चुका है। भीषण गर्मी के बीच रविवार को राज्य के नवी मुंबई में महाराष्ट्र भूषण अवॉर्ड समारोह आयोजि किया गया था। जिसमें करीब लाखों लोग शामिल हुए थे। खुले आसमान के नीचे घंटों बीताने के कारण कई लोग हीटस्ट्रोक के शिकार हो गए। जानकारी के मुताबिक, कार्यक्रम में शामिल होने वाले 11 लोगों की लू लगने के कारण मौत हो गई है। जबकि 24 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नवी मुंबई के खारघर स्थित एक बड़े मैदान में अवॉर्ड समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस शामिल हुए थे। इवेंट में सामाजिक कार्यकर्ता दत्तात्रेय नारायण धर्माधिकारी को महाराष्ट्र भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उनके लाखों प्रशंसक भी पहुंचे थे। पूरा मैदान लोगों से खचाखच भरा था।

खुली धुप में बैठना पड़ा घंटों

38 डिग्री तापमान होने के बावजूद शेड की व्यवस्था नहीं की गई थी, जिसके कारण लोगों को खुले आसमान के नीचे बैठना पड़ा था। कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे लोग सूरज की तीखे किरणों से खूद को बचाने की जद्दोजहद कर रहे थे। मंच के सामने बैठऩे के लिए कुर्सियां तो लगाई गईं, मगर उनके सिर पर छाया नहीं की गई। कार्यक्रम को सुबह साढ़े 10 बजे ही खत्म होना था मगर यह दोपहर 1 बजे तक चला। इस दौरान डिहाइड्रेशन की वजह से कई लोगों को चक्कर आने लगे और उनकी तबियत बिगड़ने लगी। 11 मृतकों में 8 बुजुर्ग महिलाएं बताई जा रही हैं।

राज्य सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान

घटना को लेकर राज्य सरकार एक्टिव हो गई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अस्पताल जाकर खुद प्रभावित लोगों का हालचाल जाना और उन्हें बेहतर चिकित्सा मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और मृतकों क परिवार को 5-5 लाख रूपये का मुआवजा देने का ऐलान किया। डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने भी घटना पर दुख जताते हुए कहा कि अस्पताल में इलाज करा रहे सभी लोगों का खर्चा सरकार उठाएगी।

विपक्षी नेताओं ने जांच की मांग की

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता अजित पवार ने भी अस्पताल जाकर प्रभावित लोगों से मुलाकात की। ठाकरे ने कहा कि इवेंट को गलत तरीके से प्लान किया गया था। इसकी जांच कौन करेगा ? वहीं पूर्व डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि यह हादसा बहुत गंभीर था, इसकी जांच होनी चाहिए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story