×

लॉकडाउन बढ़ा फिर से: महाराष्ट्र के 28 जिलों पर संकट, नागपुर-लातूर हॉटस्पॉट बने

पिछले 10 दिनों में महाराष्ट्र के 21 जिलों में संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है। जिसके बाद सरकार ने राज्य के कई जिलों में लॉकडाउन की पूर्व निर्धारित अवधि को बढ़ा दिया है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 Feb 2021 1:55 PM GMT
लॉकडाउन बढ़ा फिर से: महाराष्ट्र के 28 जिलों पर संकट, नागपुर-लातूर हॉटस्पॉट बने
X
फिर बढ़ा लॉकडाउन: सरकार का बड़ा ऐलान, जानें कब तक रहना होगा घरों में कैद

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का प्रसार होता ही जा रहा है। ऐसे में सरकार ने एहतियातन कई जिलों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू लगाया है। इसी कड़ी में अब महाराष्ट्र में प्रशासन ने अमरावती जिले में 8 मार्च तक के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है। पहले यहां 1 मार्च तक ही लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया था।

दरअसल, पिछले 10 दिनों में महाराष्ट्र के 21 जिलों में संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है। राज्य के 28 जिले संक्रमण से घिरे हुए है। महाराष्ट्र के लातूर, हिंगोली, परभणी, नादेड़ जैसे इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं।

लाॅकडाउन की अवधि बढ़ाकर की 8 मार्च

सरकार ने इसके पहले अकोला, यवतमाल और अमरावती में वीकेंड लॉकडाउन का एलान किया था। अमरावती में 1 मार्च तक के लिए ही लॉकडाउन का फैसला लिया गया था लेकिन कोरोना के मामले न थमने के चलते लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 8 मार्च कर दी गई। इसके अलावा अकोला, अकोट और मुरजितापुर में भी लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

ये भी पढ़ेँ- 1 मार्च से होने जा रहे बड़े बदलाव: बदल जाएंगे ये नियम, जान लें नहीं तो होगा नुकसान

महाराष्ट्र के 28 जिलों में फैला कोरोना

पिछले 10 दिनों में महाराष्ट्र के लातूर, हिंगोली, परभणी, नादेड़ जैसे इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में एक्टिव केस की संख्या में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं विदर्भ, अमरावती, अकोला और यवतमाल कोरोना संक्रमण के नए हॉटस्पॉट के तौर पर उभरे हैं।

corona case

नागपुर और लातूर बने हॉस्पॉट

एक्टिव केस की संख्या में बढ़ने के बाद नागपुर और लतूर भी हाॅटस्पाॅट बन गए हैं। जिला प्रशासन के अधिकारी 5 और 6 मार्च को कोरोना की स्थिति की समीक्षा को लेकर बैठक करेंगे। जिसके बाद भविष्य में लॉकडाउन लागू करने या न करने पर फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेँ- 250 में कोरोना वैक्सीन: प्राइवेट अस्पतालों में होगी व्यवस्था, जाने पूरी डीटेल

भारत में कोरोना का आंकड़ा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश भर में चिंताएं बढ़ा दी हैं। बीते 24 घंटे में 16 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। ऐसा लगातार तीसरे दिन हुआ है, जब कोरोना के 16 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। अबतक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 11,079,979 हो गई है। अमेरिका के बाद भारत ऐसा दूसरा देश है, जहां कोरोना के इतने अधिक मामले सामने आए हैं।

India Coronavirus Alert Night Curfew in balaghat madhya pradesh maharashtra Border District

महाराष्ट्र में कोरोना के हर रोज 8 हजार मामले

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तय गाइडलाइंस को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है। महाराष्ट्र की बात करें तो यहां लगातार तीसरे दिन कोरोना के 8,000 से ज्यादा केस सामने आए हैं। इसके अलावा मुंबई में भी 1,000 से ज्यादा नए केस मिले हैं।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story