×

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर: सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जान लें जरूरी नियम

महाराष्ट्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों की इजाजत होगी।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 4:46 PM GMT
महाराष्ट्र में कोरोना का कहर: सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जान लें जरूरी नियम
X
गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों की इजाजत होगी।

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने उद्धव ठाकरे सरकार की चिंता बढ़ा दी है। राज्य सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए नागपुर, अकोला, परभनी और औरंगाबाद समेत कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया है। अब इस बीच सरकार ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए कई पाबंदियों का एलान कर दिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों की इजाजत होगी। महाराष्ट्र के सभी मॉल्स में लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने के लिए पर्याप्त क्षमता में लोगों को तैनात करना होगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी सिनेमा हॉल्स (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तापमान मापने का डिवाइस (थर्मल स्कैनर) रखना होगा, बुखार वाले किसी शख्स की एंट्री प्रतिबंधित होगी।

ये भी पढ़ें...Weather Alert: इन राज्यों में 4 दिन होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Coronavirus

इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर सैनिटाइजर रखनी होगी। इन जगहों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क चेक करने के लिए पर्याप्त संख्या में लोगों को तैनात करना होगा। अगर सिनेमाहॉल्स, मॉल्स, होटल और रेस्तरां सरकार के आदेशों का उल्लंघन किया तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी रहने तक बंद किया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा।

पीएम मोदी ने बुलाई अहम बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 मार्च को मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। पीएम मोदी कोविड-19 के खतरे और कोरोना वैक्सीन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। 17 मार्च को दोपहर साढ़े 12 बजे यह बैठक होगी।

ये भी पढ़ें...PM मोदी की अहम मीटिंग: मौजूद रहेंगे सभी मुख्यमंत्री, 17 मार्च हो सकता है बड़ा एलान

बता दें कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी कोरोना वायरस को लेकर कई बार मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर चुके हैं। हालांकि देश में कोरोना वायरस के टीकाकरण शुरू होने के बाद पीएम मोदी पहली बार मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे।

इस बैठक में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इसके साथ ही पीएम मोदी राज्यों के टीकाकरण की प्रगति और इसमें होने वीला परेशानियों की भी समीक्षा करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story