×

Onion Price Hike: महंगी प्याज पर महाराष्ट्र के मंत्री का बेतुका बयान, जानें क्या बोले दादा भूसे जिस पर मच गया बवाल

Onion Price Hike: दादा भूसे महाराष्ट्र सरकार में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं। उनके बयान पर विपक्षी नेताओं ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में प्याज की बढ़ रही कीमतों पर लगाम लगाने के इरादे से इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Aug 2023 6:10 AM GMT
Onion Price Hike: महंगी प्याज पर महाराष्ट्र के मंत्री का बेतुका बयान, जानें क्या बोले दादा भूसे जिस पर मच गया बवाल
X
Onion Price Hike (photo: social media )

Onion Price Hike: टमाटर और अन्य सब्जियों के बाद अब महंगी प्याज को लेकर देश में हाहाकार मचा हुआ है। सब्जी मंडियों में अचानक प्याज के भाव में आई तेजी से उपभोक्ता हलकान हैं। वहीं सरकार ने भी फौरन एक्शन लेते हुए निर्यात शुल्क लगाने की घोषणा कर दी। इन सबके बीच महंगी प्याज को लेकर महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री दादा भूसे ने ऐसा बेतूका बयान दे डाला है, जिस पर विवाद खड़ा हो गया है।

भूसे ने कहा कि जो लोग प्याज नहीं खरीद सकते, यदि वे लोग दो-चार महीने प्याज नहीं खाएंगे तो कुछ बिगड़ नहीं जाएगा। एकनाथ शिंदे सरकार में PWD मंत्री भूसे यहीं नहीं रूके, उन्होंने आगे कहा कि जब आप 10 लाख रूपये से ज्यादा की कीमत की गाड़ी चला रहे हैं तो आप फुटकर दर से 10 से 20 रूपये अधिक देकर भी प्याज खरीद सकते हैं।

दादा भूसे महाराष्ट्र सरकार में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं। उनके बयान पर विपक्षी नेताओं ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में प्याज की बढ़ रही कीमतों पर लगाम लगाने के इरादे से इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था। ताकि देश में प्याज की कमी न हो। इससे बड़े प्याज उत्पादक किसान और कारोबारी-व्यापारी नाराज हो गए हैं।

PWD मंत्री भूसे ने भी उनका समर्थन करते हुए कहा कि सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर जो शुल्क लगाया गया है, उस फैसले को उचित समन्वय के साथ लिया जाना चाहिए था। कभी-कभी प्याज का भाव 200 रूपये क्विंटल हो जाता है तो कभी-कभी 2 हजार रूपये प्रति क्विंटल हो जाता है। इस पर चर्चा की जा सकती है, कोई ऐसा समाधान निकाला जा सकता है, जिस पर सभी सहमत हों।

प्याज उत्पादक किसान कर रहे विरोध

प्याज के निर्यात पर शुल्क लगाए जाने के फैसले का कई राज्यों में भारी विरोध हो रहा है। महाराष्ट्र, एमपी और पंजाब-हरियाणा में किसान सड़क पर उतर आए हैं। एशिया की सबसे बड़े प्याज मंडी जो कि महाराष्ट्र के लसलगांव में स्थित है, इस फैसले के विरोध में दो दिन से बंद पड़ी है। एमपी के रतलाम में किसानों ने मंडी में नीलामी बंद करवाकर आंदोलन की शुरूआत कर दी है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story