×

Maharashtra Crisis : देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते हैं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में BJP सरकार बनाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। आगामी 1 जुलाई को फडणवीस सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी राज्यपाल के सामने जल्द दावा पेश कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Updated on: 2022-06-29T23:03:21+05:30
uddhav thackeray resigns
X

uddhav thackeray resigns (Image credit:FB)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Maharashtra Political Crisis : महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच सुप्रीम कोर्ट ने कल यानी गुरुवार को ही फ्लोर टेस्ट कराने की इजाजत दी है। बता दें कि, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) को लेकर उद्धव सरकार को नोटिस जारी किया था। उस फ्लोर टेस्ट के खिलाफ महाविकास आघाडी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई। जिस पर बुधवार शाम 5 बजे से सुनवाई शुरू हुई जो रात 8:30 बजे तक चली। तमाम पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रात 9 बजे तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

बता दें कि, इस पूरे मामले में शिवसेना की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने पक्ष रखा। वहीं, बागी एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से कोर्ट में नीरज किशन कौल (एन.के.कौल) ने दलील रखी। इस दौरान अभिषेक मनु सिंघवी बोले, कि उन्हें आज ही फ्लोर टेस्ट को लेकर जानकारी मिली है। जब तक विधायकों का वेरिफिकेशन नहीं हो जाता, तब तक फ्लोर टेस्ट नहीं किया जा सकता है। जिसके बाद कोर्ट में गर्मा-गरम बहस हुई।

महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट, SC ने सुनाया फैसला

सर्वोच्च न्यायालय ने आज फैसला देते हुए कहा कि, हम नोटिस जारी कर रहे हैं। कल का जो भी रिजल्ट आएगा वह हमारे अंतिम फैसले से बंधा होगा। जस्टिस सूर्यकांत (Justice Suryakant) ने ये भी कहा कि, हम फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगा रहे।

आज गोवा आ रहे बागी विधायक

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं यह आज शाम सुप्रीम कोर्ट तय होगा। इस बीच शिवसेना के बागी विधायक आज गोवा आ जाएंगे। इसके लिए स्पाइसजेट का एक विशेष विमान गुवाहाटी पहुंच रहा है। स्पाइसजेट के विमानों से ही बागी विधायकों को सूरत से गुवाहाटी पहुंचाया गया था।

दीपक केसरकर का इशारा- BJP के साथ जा सकते हैं 'बागी'

फ्लोर टेस्ट से पहले एकनाथ शिंदे खेमे के प्रवक्ता दीपक केसरकर का बयान आया है। केसरकर ने इस बीच बीजेपी के साथ जाने के संकेत दिये हैं। उन्होंने कहा, कि हम लोग फ्लोर टेस्ट से पहले मुंबई पहुंच जाएंगे। हमारे पास दो ही विकल्प हैं, या तो हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ जाएं या फिर बीजेपी के साथ। हम लोग कांग्रेस और एनसीपी के साथ जाना नहीं चाहते हैं।

फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी मंजूर

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इतना ही नहीं सर्वोच्च अदालत ने शिवसेना की अर्जी मंजूर भी कर ली है। सुप्रीम कोर्ट में आज शाम 5 बजे इस पर सुनवाई होगी। शिवसेना के अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें सुनने के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि, वह मामले को समझते हैं और अपना कर्तव्य पूरा करेंगे।

दूसरी ओर, एकनाथ शिंदे खेमे के वकील नीरज किशन कौल ने शिवसेना की अर्जी का विरोध किया। उन्होंने कहा, कि विधानसभा का सत्र बुलाना और फ्लोर टेस्ट सदन का मामला है। कोर्ट को इसमें दखल नहीं देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सिंघवी कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं। मगर, अदालत ने उनकी दलीलें नहीं मानी। सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि, हम आज ही मामले की सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अभिषेक मनु सिंघवी से कहा कि, आज शाम को 5 बजे मामले की सुनवाई होगी। इसलिए दोपहर 3 बजे तक अर्जी की कॉपी सभी पक्ष को दे दें।

शरद पवार के घर हुई अहम बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के घर आज सरकार बचाने को लेकर अहम बैठक हुई। बैठक में उद्धव सरकार बचाने को लेकर मंथन हुआ। इस मीटिंग में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सरकार के मंत्री आदि शामिल हुए।

बागी विधायक ने कहा- फ्लोर टेस्ट हम जीतेंगे

असम के गुवाहाटी स्थित रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी विधायक गुलाबराव पाटिल ने दावा किया कि बहुमत हमारे साथ है। हम कल फ्लोर टेस्ट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। हमारे लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

Live Updates

  • 29 Jun 2022 5:19 PM GMT

    फडणवीस की शिंदे से फोन पर हुई बात

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देवेंद्र फडणवीस 01 जुलाई को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। यही नहीं, उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के ऐलान के बाद देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे से फोन पर बात की। माना जा रहा है कि आगे की रणनीति के लिए दोनों नेताओं ने आपस में बातचीत की है। 

  • 29 Jun 2022 5:07 PM GMT

    सीएम उद्धव का इस्तीफा खुशी की बात नहीं

    उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद पहली बार बागी विधायकों की प्रतिक्रिया आई। बागी विधायकों की ओर से विधायक केसरकर ने कहा, कि 'मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का इस्तीफा ख़ुशी की बात नहीं है। हमारी अलग समस्या रही है। दरअसल, हमारे नेता हमसे 6-6 महीने तक मिलते ही नहीं थे।'   

  • 29 Jun 2022 4:55 PM GMT

    गुवाहाटी से गोवा एयरपोर्ट पहुंचे शिवसेना के बागी विधायक

    वहीं, शिवसेना के बागी विधायक गुवाहाटी से गोवा पहुंच चुके हैं। कल इन विधायकों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। 

  • 29 Jun 2022 4:45 PM GMT

    संजय राउत का ट्वीट, कहा - न्याय देवता का सम्मान होगा

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, कि 'न्याय देवता का सम्मान होगा। अग्नि परीक्षा की घड़ी है। ये दिन भी निकल जाएंगे। जय महाराष्ट्र।'


  • 29 Jun 2022 4:39 PM GMT

    उद्धव ठाकरे जा रहे राजभवन

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के ऐलान के बाद उद्धव ठाकरे राजभवन जा रहे हैं। वहां वो गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। जिसके बाद राज्यपाल कोश्यारी बीजेपी और उनके सहयोगी को सरकार बनाने का न्योता दे सकते हैं।

  • 29 Jun 2022 4:30 PM GMT

    BJP खेमे में जश्न का माहौल


    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) खेमे में जश्न का माहौल देखा जा रहा है। पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। 

  • 29 Jun 2022 4:28 PM GMT

    उद्धव ठाकरे ने MLC पद से भी दिया इस्तीफा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सिर्फ मुख्यमंत्री पद से ही इस्तीफा नहीं दिया। उन्होंने सदस्य के रूप में विधान परिषद से भी इस्तीफा दिया है। इस्तीफे की घोषणा के बाद उन्होंने कहा कि, मुझे सीएम पद से इस्तीफा देने का कोई दुख नहीं। इसके साथ ही उन्होंने अपनी एमएलसी की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है।

  • 29 Jun 2022 4:25 PM GMT

    उद्धव ठाकरे ने पद से दिया इस्तीफा

    उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने फेसबुक लाइव के दौरान ही अपना त्यागपत्र दे दिया। उन्होंने कहा है, कि 'उन्हें सीएम कुर्सी खोने का कोई डर नहीं है।'

  • 29 Jun 2022 4:22 PM GMT

    'कांग्रेस ने मंत्रिमंडल से बाहर निकलने की पेशकश की'

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि, 'स्थिति को ठीक करने के लिए कई तरह के कदम उठाने पर विचार किया जा रहा था। कांग्रेस पार्टी मंत्रिमंडल से बाहर निकलने को भी तैयार था। उद्धव के अनुसार, उन्हें स्पष्ट नहीं है कि आखिर किस बात से बागी विधायक नाराज थे।'

  • 29 Jun 2022 4:16 PM GMT

    उद्धव ठाकरे- जिनको मैंने सब कुछ दिया, आज वो मेरे साथ नहीं

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव में शुरुआत में ही कहा कि, मुझे जो भी अच्छा लगता है, उसे नजर लग जाती है। उनकी तरफ से इस बात पर दुख जाहिर किया कि जो उनके अपने थे, उन्होंने ही साथ नहीं दिया। सीएम उद्धव ने कहा कि जिन्हें शायद वे अपना नहीं मानते थे, वे अंत तक साथ खड़े रहे।'

aman

aman

Next Story