×

Maharashtra Crisis : देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते हैं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में BJP सरकार बनाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। आगामी 1 जुलाई को फडणवीस सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी राज्यपाल के सामने जल्द दावा पेश कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 29 Jun 2022 5:30 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2022 5:33 PM GMT)

Maharashtra Political Crisis : महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच सुप्रीम कोर्ट ने कल यानी गुरुवार को ही फ्लोर टेस्ट कराने की इजाजत दी है। बता दें कि, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) को लेकर उद्धव सरकार को नोटिस जारी किया था। उस फ्लोर टेस्ट के खिलाफ महाविकास आघाडी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई। जिस पर बुधवार शाम 5 बजे से सुनवाई शुरू हुई जो रात 8:30 बजे तक चली। तमाम पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रात 9 बजे तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

बता दें कि, इस पूरे मामले में शिवसेना की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने पक्ष रखा। वहीं, बागी एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से कोर्ट में नीरज किशन कौल (एन.के.कौल) ने दलील रखी। इस दौरान अभिषेक मनु सिंघवी बोले, कि उन्हें आज ही फ्लोर टेस्ट को लेकर जानकारी मिली है। जब तक विधायकों का वेरिफिकेशन नहीं हो जाता, तब तक फ्लोर टेस्ट नहीं किया जा सकता है। जिसके बाद कोर्ट में गर्मा-गरम बहस हुई।

महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट, SC ने सुनाया फैसला

सर्वोच्च न्यायालय ने आज फैसला देते हुए कहा कि, हम नोटिस जारी कर रहे हैं। कल का जो भी रिजल्ट आएगा वह हमारे अंतिम फैसले से बंधा होगा। जस्टिस सूर्यकांत (Justice Suryakant) ने ये भी कहा कि, हम फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगा रहे।

आज गोवा आ रहे बागी विधायक

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं यह आज शाम सुप्रीम कोर्ट तय होगा। इस बीच शिवसेना के बागी विधायक आज गोवा आ जाएंगे। इसके लिए स्पाइसजेट का एक विशेष विमान गुवाहाटी पहुंच रहा है। स्पाइसजेट के विमानों से ही बागी विधायकों को सूरत से गुवाहाटी पहुंचाया गया था।

दीपक केसरकर का इशारा- BJP के साथ जा सकते हैं 'बागी'

फ्लोर टेस्ट से पहले एकनाथ शिंदे खेमे के प्रवक्ता दीपक केसरकर का बयान आया है। केसरकर ने इस बीच बीजेपी के साथ जाने के संकेत दिये हैं। उन्होंने कहा, कि हम लोग फ्लोर टेस्ट से पहले मुंबई पहुंच जाएंगे। हमारे पास दो ही विकल्प हैं, या तो हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ जाएं या फिर बीजेपी के साथ। हम लोग कांग्रेस और एनसीपी के साथ जाना नहीं चाहते हैं।

फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी मंजूर

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इतना ही नहीं सर्वोच्च अदालत ने शिवसेना की अर्जी मंजूर भी कर ली है। सुप्रीम कोर्ट में आज शाम 5 बजे इस पर सुनवाई होगी। शिवसेना के अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें सुनने के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि, वह मामले को समझते हैं और अपना कर्तव्य पूरा करेंगे।

दूसरी ओर, एकनाथ शिंदे खेमे के वकील नीरज किशन कौल ने शिवसेना की अर्जी का विरोध किया। उन्होंने कहा, कि विधानसभा का सत्र बुलाना और फ्लोर टेस्ट सदन का मामला है। कोर्ट को इसमें दखल नहीं देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सिंघवी कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं। मगर, अदालत ने उनकी दलीलें नहीं मानी। सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि, हम आज ही मामले की सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अभिषेक मनु सिंघवी से कहा कि, आज शाम को 5 बजे मामले की सुनवाई होगी। इसलिए दोपहर 3 बजे तक अर्जी की कॉपी सभी पक्ष को दे दें।

शरद पवार के घर हुई अहम बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के घर आज सरकार बचाने को लेकर अहम बैठक हुई। बैठक में उद्धव सरकार बचाने को लेकर मंथन हुआ। इस मीटिंग में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सरकार के मंत्री आदि शामिल हुए।

बागी विधायक ने कहा- फ्लोर टेस्ट हम जीतेंगे

असम के गुवाहाटी स्थित रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी विधायक गुलाबराव पाटिल ने दावा किया कि बहुमत हमारे साथ है। हम कल फ्लोर टेस्ट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। हमारे लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

Live Updates

  • 29 Jun 2022 4:09 PM GMT

    'जिन लोगों को हमने दिया वो नाराज हैं'

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के दौरान कहा, कि 'जिन लोगों को हमने दिया वो नाराज हैं और जिन्हें नहीं दिया वो साथ हैं।'

  • 29 Jun 2022 4:01 PM GMT

    कोर्ट में अनिल देशमुख और नवाब मालिक को दी अनुमति

    सुप्रीम कोर्ट में अब एनसीपी नेता अनिल देशमुख और नवाब मालिक की याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है। 

  • 29 Jun 2022 3:59 PM GMT

    कोर्ट में अनिल देशमुख और नवाब मालिक की याचिका पर बहस जारी

    वहीं, सुप्रीम कोर्ट में अब एनसीपी नेता अनिल देशमुख और नवाब मालिक की याचिका पर बहस जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अदालत उनको विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने के पक्ष में नजर आ रहा है।

  • 29 Jun 2022 3:53 PM GMT

    फेसबुक लाइव के जरिए महाराष्ट्र की जनता से रूबरू होंगे उद्धव

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के ठीक बाद ताजा जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फेसबुक लाइव के जरिए महाराष्ट्र की जनता को संबोधित करेंगे। 

  • 29 Jun 2022 3:51 PM GMT

    महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

    सर्वोच्च न्यायालय ने आज फैसला देते हुए कहा कि, हम नोटिस जारी कर रहे हैं। कल का जो भी रिजल्ट आएगा वह हमारे अंतिम फैसले से बंधा होगा। जस्टिस सूर्यकांत (Justice Suryakant) ने ये भी कहा कि, हम फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगा रहे।

  • 29 Jun 2022 3:12 PM GMT

    मुंबई में बढ़ी सुरक्षा, 20 DCP स्तर के अधिकारियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी

    दूसरी तरफ, मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर कुल 45 एसीपी को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, 225 पुलिस इंस्पेक्टर, 725 एसआई, 2500 पुरुष कांस्टेबल, 1250 एलपीसी (LPC), एसआरपीएफ (SRPF) की 10 कंपनियां लगाई गई है। इसके अलावा, 750 अतिरिक्त बलों की भी तैनाती की गई है। 

  • 29 Jun 2022 3:03 PM GMT

    सुप्रीम कोर्ट रात 9 बजे सुनाएगा फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज रात 9 बजे ही सर्वोच्च न्यायालय महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच फ्लोर टेस्ट को लेकर अपना फैसला सुनाएगी।  

  • 29 Jun 2022 2:54 PM GMT

    राज्यपाल फ्लोर टेस्ट करवाने को लेकर आश्वस्त थे

    गवर्नर के वकील तुषार मेहता ने अपनी दलील में कहा, कि 'राज्यपाल इस बात के लिए आश्वस्त थे कि जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट करवाना ज़रूरी है। तब किसी ने भी यह नहीं कहा कि गवर्नर ने गलत दस्तावेज के आधार पर फैसला लिया है।'

  • 29 Jun 2022 2:50 PM GMT

    तुषार मेहता ने कहा- विधायकों को दी जा रही थी धमकी

    सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि, 'राज्यपाल को कई माध्यमों से यह सूचना मिली कि 39 विधायकों ने सरकार का साथ छोड़ दिया है। उन विधायकों को जिस तरह की धमकी दी जा रही थी यह भी राज्यपाल की जानकारी में रहा था। उन्होंने कहा कि, इस बात की भी आशंका थी कि गैरकानूनी तरीके से सदन में वोट जुटाने का प्रयास हो सकता है। विधायकों की 'लाश' आने तक जैसी बातें भी कही गई। इस पर जस्टिस ने कहा कि 'यह भावुकता में दिया गया बयान भी हो सकता है।'

  • 29 Jun 2022 2:46 PM GMT

    'स्पीकर खुद तय नहीं कर सकते कि उनके खिलाफ प्रस्ताव पर कौन देगा वोट'

    बहस के दौरान राज्यपाल की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ से कहा कि, नेबाम रेबिया फैसला इस वजह से भी दिया गया था कि स्पीकर के ऑफिस का भी दुरुपयोग हो सकता है। इसलिए स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव होने पर विधायकों की अयोग्यता पर सुनवाई नहीं करने को कहा गया है। स्पीकर खुद तय नहीं कर सकते कि उनके खिलाफ प्रस्ताव पर वोट देने वाले कौन-कौन लोग होंगे। 

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story