×

Maharashtra Crisis : देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते हैं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में BJP सरकार बनाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। आगामी 1 जुलाई को फडणवीस सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी राज्यपाल के सामने जल्द दावा पेश कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 29 Jun 2022 5:30 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2022 5:33 PM GMT)

Maharashtra Political Crisis : महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच सुप्रीम कोर्ट ने कल यानी गुरुवार को ही फ्लोर टेस्ट कराने की इजाजत दी है। बता दें कि, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) को लेकर उद्धव सरकार को नोटिस जारी किया था। उस फ्लोर टेस्ट के खिलाफ महाविकास आघाडी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई। जिस पर बुधवार शाम 5 बजे से सुनवाई शुरू हुई जो रात 8:30 बजे तक चली। तमाम पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रात 9 बजे तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

बता दें कि, इस पूरे मामले में शिवसेना की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने पक्ष रखा। वहीं, बागी एकनाथ शिंदे गुट की तरफ से कोर्ट में नीरज किशन कौल (एन.के.कौल) ने दलील रखी। इस दौरान अभिषेक मनु सिंघवी बोले, कि उन्हें आज ही फ्लोर टेस्ट को लेकर जानकारी मिली है। जब तक विधायकों का वेरिफिकेशन नहीं हो जाता, तब तक फ्लोर टेस्ट नहीं किया जा सकता है। जिसके बाद कोर्ट में गर्मा-गरम बहस हुई।

महाराष्ट्र में कल ही फ्लोर टेस्ट, SC ने सुनाया फैसला

सर्वोच्च न्यायालय ने आज फैसला देते हुए कहा कि, हम नोटिस जारी कर रहे हैं। कल का जो भी रिजल्ट आएगा वह हमारे अंतिम फैसले से बंधा होगा। जस्टिस सूर्यकांत (Justice Suryakant) ने ये भी कहा कि, हम फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगा रहे।

आज गोवा आ रहे बागी विधायक

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं यह आज शाम सुप्रीम कोर्ट तय होगा। इस बीच शिवसेना के बागी विधायक आज गोवा आ जाएंगे। इसके लिए स्पाइसजेट का एक विशेष विमान गुवाहाटी पहुंच रहा है। स्पाइसजेट के विमानों से ही बागी विधायकों को सूरत से गुवाहाटी पहुंचाया गया था।

दीपक केसरकर का इशारा- BJP के साथ जा सकते हैं 'बागी'

फ्लोर टेस्ट से पहले एकनाथ शिंदे खेमे के प्रवक्ता दीपक केसरकर का बयान आया है। केसरकर ने इस बीच बीजेपी के साथ जाने के संकेत दिये हैं। उन्होंने कहा, कि हम लोग फ्लोर टेस्ट से पहले मुंबई पहुंच जाएंगे। हमारे पास दो ही विकल्प हैं, या तो हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ जाएं या फिर बीजेपी के साथ। हम लोग कांग्रेस और एनसीपी के साथ जाना नहीं चाहते हैं।

फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी मंजूर

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इतना ही नहीं सर्वोच्च अदालत ने शिवसेना की अर्जी मंजूर भी कर ली है। सुप्रीम कोर्ट में आज शाम 5 बजे इस पर सुनवाई होगी। शिवसेना के अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें सुनने के बाद सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि, वह मामले को समझते हैं और अपना कर्तव्य पूरा करेंगे।

दूसरी ओर, एकनाथ शिंदे खेमे के वकील नीरज किशन कौल ने शिवसेना की अर्जी का विरोध किया। उन्होंने कहा, कि विधानसभा का सत्र बुलाना और फ्लोर टेस्ट सदन का मामला है। कोर्ट को इसमें दखल नहीं देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सिंघवी कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं। मगर, अदालत ने उनकी दलीलें नहीं मानी। सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि, हम आज ही मामले की सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अभिषेक मनु सिंघवी से कहा कि, आज शाम को 5 बजे मामले की सुनवाई होगी। इसलिए दोपहर 3 बजे तक अर्जी की कॉपी सभी पक्ष को दे दें।

शरद पवार के घर हुई अहम बैठक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के घर आज सरकार बचाने को लेकर अहम बैठक हुई। बैठक में उद्धव सरकार बचाने को लेकर मंथन हुआ। इस मीटिंग में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सरकार के मंत्री आदि शामिल हुए।

बागी विधायक ने कहा- फ्लोर टेस्ट हम जीतेंगे

असम के गुवाहाटी स्थित रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी विधायक गुलाबराव पाटिल ने दावा किया कि बहुमत हमारे साथ है। हम कल फ्लोर टेस्ट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। हमारे लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

Live Updates

  • 29 Jun 2022 2:41 PM GMT

    मुंबई में बढ़ी सुरक्षा, CRPF की कंपनियां तैनात

    महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच मुंबई में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (CRPF) की कंपनियां तैनात की जा रही हैं। 

  • 29 Jun 2022 2:35 PM GMT

    बहस के बीच हल्के-फुल्के माहौल भी

    वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने कहा, कि मैं एन.के. कौल की दलीलों का समर्थन कर रहा हूं। आगे कहते हैं मैं उनकी बातों में कुछ बातें जोड़ना चाहता हूं। कुछ मिनट लगेंगे। इस पर जस्टिस सूर्यकांत ने मुस्कुराते हुए कहा, 'उम्मीद है आप लोगों को हम पर दया आ रही होगी।' 

  • 29 Jun 2022 2:29 PM GMT

    'हम शिवसेना नहीं छोड़ रहे बल्कि हम ही शिवसेना हैं'

    न्यायमूर्ति ने जिरह के दौरान जब पूछा कि, कितने विधायक सरकार का साथ छोड़ चुके हैं? इसके जवाब में बागी विधायकों के वकील ने कहा, कि '55 में से 39 विधायक हमारे पास हैं। इसलिए मुख्यमंत्री फ्लोर टेस्ट से बच रहे हैं। इस पर जस्टिस ने पूछा, 'कितने विधायकों को 'अयोग्यता' का नोटिस दिया गया है ? तब वकील एन.के. कौल ने जवाब दिया कि 16 विधायकों को। कौल आगे बोले, 'हम शिवसेना नहीं छोड़ रहे हैं बल्कि हम ही शिवसेना हैं।'

  • 29 Jun 2022 2:23 PM GMT

    SC ने पूछा- बागी विधायक 39 तो नोटिस सिर्फ 16 को क्यों?

    सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा, कि बागी खेमे में जब 39 विधायक हैं तो नोटिस सिर्फ 16 को ही क्यों दिया गया? 

  • 29 Jun 2022 2:23 PM GMT

    SC ने पूछा- बागी विधायक 39 तो नोटिस सिर्फ 16 को क्यों?

    सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा, कि बागी खेमे में जब 39 विधायक हैं तो नोटिस सिर्फ 16 को ही क्यों दिया गया? 

  • 29 Jun 2022 2:12 PM GMT

    उद्धव ठाकरे का काफिला मातोश्री पहुंचा

    कैबिनेट बैठक में इस्तीफे की बात करने और औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने के बाद उद्धव ठाकरे का काफिला उनके आवास मातोश्री पहुंच चुका है। इस वक़्त मुख्यमंत्री सहित महाविकास अघाडी सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है। उसी फैसले के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी।

  • 29 Jun 2022 1:41 PM GMT

    फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं उद्धव - मीडिया रिपोर्ट्स

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खबर ये आ रही है कि अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला उद्धव सरकार के खिलाफ जाता है, तो मुख्यमंत्री ठाकरे फ्लोर टेस्ट से पहले ही अपना इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उद्धव ठाकरे का अगला कदम निर्भर करेगा। अब सबकी नजर सर्वोच्च अदालत पर टिकी है। 

  • 29 Jun 2022 1:25 PM GMT



    कैबिनेट बैठक के बाद भावुक हुए उद्धव

    कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जब बाहर आए और मीडिया से मुखातिब हुए तो वो भावुक नजर आए। उन्होंने कहा, 'हमें हमारे लोगों ने ही धोखा दिया।'  

  • 29 Jun 2022 1:19 PM GMT

    शिंदे खेमे के वकील- फ्लोर टेस्ट में देरी, खरीद-फरोख्त को देगा बढ़ावा

    बागी विधायक एकनाथ शिंदे के वकील एन.के. कौल ने कहा, कि 'फ्लोर टेस्ट में देरी नहीं होना चाहिए। देरी करने से खरीद फरोख्त बढ़ेगा। सब कुछ सदन के पटल पर ही तय होगा।'

  • 29 Jun 2022 1:13 PM GMT

    शिंदे गुट के वकील ने कहा- पहले ये तय होगा की स्पीकर योग्य है या नहीं

    सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना के वकील अभिषेक मनु सिंघवी की दलील के बाद 'बागी' एकनाथ शिंदे खेमे के वकील एन.के. कौल दलील दे रहे हैं। उन्होंने कहा, कि पहले ये तय होगा कि स्पीकर योग्य है या नहीं। जब तक ये 'डाउटफुल' है तब तक 'स्पीकर' कोई एक्शन नहीं ले सकते।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story