×

महाराष्ट्र: सरकार बनना तय, अब CM का होगा ऐलान, शिवसेना ने कहा-बौखला गए105

महाराष्ट्र की राजनीति को नई दिशा व दशा मिलने की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस, एनसीपी व शिवसेना की तिकड़ी सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है। एनसीपी के शरद पवार ने कहा-भी कि महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार बनेगी। और पांच साल साथ में काम भी करेगी।

suman
Published on: 16 Nov 2019 4:35 AM GMT
महाराष्ट्र: सरकार बनना तय, अब CM  का होगा ऐलान, शिवसेना ने कहा-बौखला गए105
X

जयपुर:महाराष्ट्र की राजनीति को नई दिशा व दशा मिलने की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस, एनसीपी व शिवसेना की तिकड़ी सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है। एनसीपी के शरद पवार ने कहा-भी कि महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार बनेगी। और पांच साल साथ में काम भी करेगी।

एनसीपी प्रमुख का बयान

शुक्रवार को कांग्रेस, एनसीपी व शिवसेना की बैठक हुई जिसमें तय हुआ कि 17 नवंबर को राज्य में सरकार बनाने का ऐलान किया जा सकता है क्योंकि इस दिन बाला ठाकरे की पुण्यतिथि है। गठबंधन सरकार पर एनसीपी ने साफ कर दिया है कि मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। गठबंधन ने राज्यपाल से शनिवार 16 को मुलाकात के लिए समय मांगा है।

शरद पवार ने कहा है कि सरकार बनाने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा। शरद शुक्रवार को नागपुर में कांग्रेस विधायक नितिन राउत के आवास पर पहुंचे थे, जहां उन्होंने बातचीत के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने मध्यावधि चुनाव की संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि सरकार बनने में भले थोड़ा विलंब होगा क्योंकि प्रदेश में 5 साल के लिए स्थायी सरकार बनाई जाएगी। पवार का यह बयान उनकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ सरकार गठन के मुद्दे पर होने वाली बैठक से पहले आया है। शरद पवार और सोनिया गांधी की 17 नवंबर को मुलाकात होगी और आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। कहा जा रहा है कि इस पूरे मामले पर सोनिया गांधी का फैसला अहम है।

यह पढ़ें...महाराष्ट्र के राजनीतिक मैच में पवार का पावर प्ले, ऐसा होगा गठबंधन का मंत्रिमंडल

भाजपा व शिवसेना का शीतयुद्ध

इधर महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि हमारे पास सबसे ज्यादा विधायक हैं। हम राज्य में सरकार बना लेंगे। देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी नेताओं के सामने सरकार बनाने का भरोसा जताया है। हम राज्य में एक स्थिर सरकार देना चाहते हैं। भाजपा के बिना महाराष्ट्र में सरकार नहीं बन सकती।

एनसीपी प्रमुख ने साफ कहा है कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा। इधर शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार का नेतृत्व करेगी और इसके गठन से पहले कांग्रेस और एनसीपी के बीच जिस न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर काम किया जा रहा है वह राज्य के हित में होगा। उद्धव ठाकरे केवल पांच साल नहीं बल्कि आगामी 25 साल तक महाराष्ट्र में सरकार का नेतृत्व करेंगे।

बयानबाजी

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा के विधायकों से कहा है कि है कि कोई भी पार्टी भाजपा के बिना राज्य में सरकार नहीं बना सकती है। राज्य राष्ट्रपति शासन तय है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 'क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है। कभी-कभी आपको लगता है कि आप मैच हारने वाले हैं, लेकिन परिणाम उसका उलट ही आता है।'

गठबंधन के खिलाफ याचिका

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन को फर्जी घोषित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। यह याचिका प्रमोद पंडित जोशी ने दाखिल की । याचिका में विधानसभा चुनाव भाजपा के साथ लड़ने वाली शिवसेना के रुख में केवल बदलाव नहीं, बल्कि एनडीए के प्रति लोगों के विश्वास से धोखा भी है।

यह पढ़ें...शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में छपा लेख, राज्य में नए समीकरण देख कई लोगों के पेट में दर्द

'सामना' ने किया बीजेपी का सामना, दिया जवाब

इन सब के बाद भी महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। न्यूनतमा साझा कार्यक्रम (CMP) भी बन गया है । पदो को लेकर 14-14-12 का फॉर्मूला भी तय हो गया है.।साथ ही यह भी तय हो गया है कि मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। भाजपा के बयानबाजी पर शिवसेना ने तंज कसते हुए सामना मुख्यपत्र में लिखा है। 105 वाले मानसिक बीमार है। जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। गठबंधन बनते देख पेटदर्द शुरु हो गया है।

भाजपा कैसे कह रही है कि उसकी सरकार आएगी। वे 105 वाले पहले ही राज्यपाल से मिलकर साफ कह चुके हैं कि उनके पास बहुमत नहीं है, इसलिए सरकार बनाने में असमर्थ हैं, ऐसा कहने वाले राष्ट्रपति शासन लगते ही 'अब सिर्फ हमारी सरकार है' ये कैसे कहने लगे। जिनको क्रिकेट की समझ नहीं वो भी क्रिकेट पर चर्चा करने लगे है।गडकरी का महाराष्ट्र के राजनीतिक खेल को क्रिकेट का रोमांचक खेल की उपाधि देना ठीक ही है। ज्यादा चिल्लाने जनता परेशान हो रही है। मानसिक संतुलन बिगडने महाराष्ट्र की जनता परेशान है। इसलिए सच्चाई को जानकर चुप्प रहने में भलाई है।

suman

suman

Next Story