महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के खिलाफ 56 पार्टियों का महागठबंधन

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे से गठबंधन कर रही हैं। इसकी कड़ी में महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को टक्कर देने के लिए 56 पार्टियों ने गठबंधन किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 March 2019 8:28 AM GMT
महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के खिलाफ 56 पार्टियों का महागठबंधन
X

मुंबई: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे से गठबंधन कर रही हैं। इसकी कड़ी में महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को टक्कर देने के लिए 56 पार्टियों ने गठबंधन किया है।

यह भी पढ़ें...सुल्तानपुर: गाय को बचाने के लिए मुस्लिम युवकों ने गहरे कुएं में लगा दी छलांग…

इस महागठबंधन में शामिल दो बड़ी पार्टियां कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने घटक दलों के बीच शनिवार को सीट बंटवारे का ऐलान किया। राज्य में लोकसभा की 48 सीटें हैं। जो छोटी पार्टियां चुनाव लड़ रहीं है उनमें प्रमुख हैं। स्वाभिमानी शेतकारी संगठन, बहुजन विकास अगाडी और युवा स्वामिभमानी पार्टी। सत्तारूढ़ बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी।

यह भी पढ़ें...सीपीआई के टिकट पर कन्हैया कुमार बेगूसराय से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख अशोक चव्हाण ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया, ‘यहां कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और एनसीपी 20 सीटों पर मैदान में उतरेगी। वहीं, बहुजन विकास अगाड़ी को 1 सीट, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को दो सीटें और युवा स्वाभिमानी पक्ष को 1 सीट दी गई है।’

यह भी पढ़ें...अरुण जेटली ट्वीट कर बोले- राजनेताओं से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं मतदाता

इस लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में एक तरफ बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन होगा तो दूसरी ओर उन 56 पार्टियों का महागठबंधन होगा जिनकी अगुआई कांग्रेस और एनसीपी जैसे दल करेंगे। यह पहला मौका होगा जब महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना बनाम महागठबंधन की लड़ाई इतने बड़े स्तर पर देखी जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story