×

मुंबई के धारावी ने कोरोना वायरस को हराया, आज पहली बार नहीं मिला कोई संक्रमित

एशिया के सबसे बड़े स्लम यानी मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटे में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिले हैं। इस साल 1 अप्रैल से जब से पहला कोरोना का केस इस इलाके में मिला था, तबसे पहली बार ऐसा हुआ है जब धारावी में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 4:49 PM GMT
मुंबई के धारावी ने कोरोना वायरस को हराया, आज पहली बार नहीं मिला कोई संक्रमित
X
देश में फिर बढ़ने लगा कोरोना: डराने लगे नए आंकड़े, 27 दिन बाद सबसे अधिक मामले

मुंबई: शुरुआत से ही देश में कोरोना की सबसे ज्यादा मार आर्थिक राजधानी मुंबई झेल रही थी। वहीं मुंबई में स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी भी कोरोना के शुरुआती दौर से ही ‘हाट स्पाट’ बनी हुई थी, लेकिन अब यहां से जुड़ी एक राहत वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, एशिया के सबसे बड़े स्लम यानी मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटे में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिले हैं। इस साल 1 अप्रैल से जब से पहला कोरोना का केस इस इलाके में मिला था, तबसे पहली बार ऐसा हुआ है जब धारावी में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, सेना ने दो दहशतगर्दों को घेरा

यहां रहने वालों की संख्या 6.5 लाख से भी ज्यादा

जानकारी के लिए बता दें कि 2.5 वर्ग किलोमीटर इलाके में बसा मुंबई का धारावी घनी आबादी वाला क्षेत्र है। यहां 6.5 लाख से भी ज्यादा लोग रहते हैं। इस इलाके में 1 अप्रैल को पहली बार कोरोना केस आने के बाद अब तक 3,700 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि अब यहां एक्टिव केस की संख्या धीरे-धीरे कम हो गई है।

corona

‘4-टी माडल’ की WHO ने भी की थी सराहना

गौरतलब है कि धारावी में कोविड से लड़ने के लिए अपनाए गए ‘4-टी माडल’ यानी- ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटिंग की विश्व स्वास्थ्य संगठन भी सराहना कर चुका है। अप्रैल-मई महीने में यहां कोरोना के मामलों में हुई अचानक बढ़ोतरी ने मुंबई महानगरपालिका प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थीं, लेकिन पिछले 19 दिनों से यहां कोविड मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट में चल रही है। एक्टिव मामले भी सिर्फ 10 हैं इस समय। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि सामान्य हो रही धारावी एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने की कोशिश करती दिखाई दे रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए स्ट्रेन पर राज्य में अलर्ट: ब्रिटेन से आए 1200 लोग, मचा हड़कंप

Newstrack

Newstrack

Next Story