×

महाशिवरात्रि: क्यों निकाली जाती है कांवड़ यात्रा, जानें इसके रोचक तथ्य

मान्यता है कि कांवड़ यात्रा की शुरूआत सबसे पहले रावण ने की। कहा जाता है कि जब भगवान शिव जगत कल्याण के मंथन से निकलने वाले विष को ग्रहण किया था, तब रावण भगवान शिव को शीतलता प्रदान करने के लिए प्रतिदिन जल चढ़ाने जाता था।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 3:39 AM GMT
महाशिवरात्रि: क्यों निकाली जाती है कांवड़ यात्रा, जानें इसके रोचक तथ्य
X
महाशिवरात्रि: क्यों निकाली जाती है कांवड़ यात्रा, जानें इसके रोचक तथ्य

लखनऊ: ‘बम-बम भोले’ ‘हर-हर महादेव’ के उदघोष से आज सभी शिवालय गुंज उठे है। कांवड़ियां पवित्र नदी का जल या अगर संभव हो तो गंगाजल लेकर अपने कांधे पर कांवड़ रखकर महादेव के धाम पर पहुंचे, जहां उन्होंने शिवालय पर जल चढ़ाकर बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की। माना जाता है कि श्रावण मास और महाशिवरात्रि का दिन कांवड़ यात्रा करना शुभ होता है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर क्यों कांवड़ लेकर श्रद्धालु बाबा के दरबार की दौड़ लगाते हैं? तो आइए आपको बताते है इसके बारे में...

किसने शुरू की कांवड़ यात्रा

हिन्दू धर्म के मुताबिक कांवड़ यात्रा को लेकर कई मान्यताएं है। मान्यता है कि कांवड़ यात्रा की शुरूआत सबसे पहले रावण ने की। कहा जाता है कि जब भगवान शिव जगत कल्याण के मंथन से निकलने वाले विष को ग्रहण किया था, तब रावण भगवान शिव को शीतलता प्रदान करने के लिए प्रतिदिन जल चढ़ाने जाता था।

ये भी पढ़ें... कुंभ मेला: महाशिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार में पहला शाही स्नान आज

हिम सरिताओं ने भगवान शिव को विष से किया मुक्त

इसी से जुड़ी हुई एक मान्यता यह भी है कि विष के प्रभाव को पूरी तरह से खत्म करने के लिए भगवान शिव नीलकंठ पर्वत पर साधना कर रहे थे। उसी पर्वत पर दो हिम सरिताएं रहती थी। उन्होंने भगवान शिव को विष से मुक्ति दिलाने के लिए सैकड़ों वर्षों तक उन पर जलाभिषेक किया था।

mahadev

प्रभु राम और भगवान पशुराम से जुड़ी मान्यताएं

वहीं कुछ लोग ये भी मानते है कि कांवड़ यात्रा की शुरुआत सबसे पहले भगवान पशुराम ने की थी। उन्होंने उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में स्थित पुरा महादेव पर गंगा जल से अभिषेक किया था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि प्रभु राम ने सबसे पहले कांवड़ यात्रा शुरू कर बिहार के सुल्तानगंज से गंगा का पवित्र जल लेकर बाबाधाम के शिवालय पर अर्पित किया था। तब से ये परंपरा चली आ रही है।

ये भी पढ़ें... महाशिवरात्रि: पक्के शिव भक्त हैं ये सितारे, हर साल करते हैं खास पूजा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story