नया संसद भवन: अब नहीं दिखेगी महात्मा गांधी की प्रतिमा, अस्‍थाई तौर पर हटाया

नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। इसके चलते यहां लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को बुधवार को शिफ्ट कर दिया गया। गेट नंबर 1 पर स्थित महात्‍मा गांधी की प्रतिमा को अस्‍थाई तौर पर हटाकर गेट नंबर 3 के पास शिफ्ट कर दिया गया है।

Published by Ashiki Patel Published: January 21, 2021 | 12:10 pm
mahatma gandhi

Photo-Social Media

नई दिल्‍ली: नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। इसके चलते यहां लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को बुधवार को शिफ्ट कर दिया गया है। गेट नंबर 1 पर स्थित महात्‍मा गांधी की प्रतिमा को अस्‍थाई तौर पर हटाकर गेट नंबर 3 के पास शिफ्ट कर दिया गया है। इतना ही नहीं नए संसद भवन की तैयारियों को लेकर स्वागत कक्ष से लेकर पार्किंग तक, सबकी जगह बदली जा रही है।

16 फीट ऊंची है महात्मा गांधी की ये प्रतिमा

आपको बता दें कि 16 फीट ऊंची पीतल की महात्मा गांधी की इस प्रतिमा को राम सुतार ने तैयार किया था। इसका उद्घाटन 1993 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा ने किया था। जानकारी के मुताबिक जब नए संसद भवन का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा तो इस प्रतिमा को फिर से स्‍थान पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

New parliament Building

ये भी पढ़ें: हलाल और झटका मीट विवाद: प्रस्ताव को मंजूरी, दिल्ली MCD ने सुनाया ये फैसला

मकर संक्रांति के बाद से शुरू है निर्माण कार्य

 

गौरतलब है कि मकर संक्रांति के बाद शुभ मुहूर्त से नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। केंद्रीय लोकनिर्माण विभाग ने टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड से 15 जनवरी से नई संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू करने को कहा था। पीएम मोदी ने पिछले महीने 10 दिसंबर को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी।

New Parliament Bhumi Pujan

इस नए संसद भवन का आकार त्रिकोणीय होगा। साथ ही इसके निर्माण को 2022 में आजादी के 75 वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिए जाने की योजना है। सरकार ने 2022 में संसद के मानसून सत्र को नए भवन में आयोजित करने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें: शेल्टर होम कांड फिर सेः सेक्स रैकेट का खुलासा, छत्तीसगढ़ की महिलाओं से हैवानियत

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App