×

मलेशिया की इस करतूत का भारत ऐसे देगा करारा जवाब

अब भारत मलेशिया की बजाय अर्जेंटीना, इंडोनेशिया और यूक्रेन जैसे देशों से तेल मंगाने की तैयारी में है। इसके अलावा भारत ने तुर्की के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है।

Shivakant Shukla
Published on: 8 Aug 2023 1:51 PM GMT
मलेशिया की इस करतूत का भारत ऐसे देगा करारा जवाब
X

नई दिल्ली: भारत सरकार इस्लामिक उपदेशक डॉ. ज़ाकिर नाइक को संरक्षण देने वाले मलेशिया पर चोट देने की तैयारी कर रही है। बता दें कि मलेशियाई सरकार ज़ाकिर नाइक को अब तक उसे भारत वापस भेजने का फैसला नहीं किया है। और तो और, मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने जम्‍मू-कश्‍मीर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पाकिस्‍तान का साथ देकर बड़ी गलती कर दी।

आतंक पर भारत किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहता। मलेशिया को उसकी करनी का खामियाजा आर्थिक नुकसान झेलकर उठाना होगा। भारत सरकार वहां से आयात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें— अरबपति बाप की बेटी, मशहूर क्रिकेटर से की शादी, लेकिन सादगी से जीना पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाम ऑयल इम्‍पोर्ट की सीमाएं तय करने के रास्‍ते तलाशे जा रहे हैं। भारत ने साफ कर दिया है कि वह मलेशिया के फालतू के बयानों को नजरअंदाज नहीं करेगा।

मलेशिया को ऐसे मिलेगी चोट?

भारत खाद्य तेलों का सबसे बड़ा इम्‍पोर्टर है। भारत हर साल मलेशिया और इंडोनेशिया से 9 मिलियन टन से ज्‍यादा पाम ऑयल खरीदते हैं। 2019 के शुरुआती नौ महीनों में मलेशियन पाम ऑयल का सबसे बड़ा खरीदार भारत रहा है।

ये भी पढ़ें— राजनीति से नया नहीं हैं खिलाड़ियों का नाता, ये दिग्गज Players लड़ चुके हैं चुनाव

लेकिन अब भारत मलेशिया की बजाय अर्जेंटीना, इंडोनेशिया और यूक्रेन जैसे देशों से तेल मंगाने की तैयारी में है। इसके अलावा भारत ने तुर्की के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है।

कश्‍मीर पर क्‍या है मलेशिया का स्‍टैंड?

UNGA के 74वें सत्र में मलेशियाई प्रधानमंत्री ने कहा था, “जम्मू एवं कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के बावजूद, देश पर हमला किया गया है और कब्जा कर लिया गया है। उन्होंने आगे कहा था कि “भारत को चाहिए कि वह पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करे और इस समस्या का समाधान करे।”

भारत ने दिया था करारा जवाब

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ब्रीफिंग में मलेशियाई प्रधानमंत्री के बयान की कड़ी निंदा की थी। रवीश ने कहा था कि उन्‍होंने जमीनी हकीकत को जाने बिना यह टिप्पणी की। उन्हें आगे से इस प्रकार की टिप्पणी करने से बचना चाहिए की नसीहत भी दी थी।

ये भी पढ़ें— गजब का डांस करती है इस दिग्गज क्रिकेटर की बेटी, वीडियो देख हो जाएंगे फैन

जानें कौन है जाकिर नाइक?

आतंकवाद से जुड़े गंभीर आरोपों में वांटेड घोषित जाकिर नाईक ढाका के होली आर्टिसन बेकरी में जुलाई 2016 में हुए आतंकी हमले में भी इनका नाम आया था।

विवादास्पद पीस टीवी के संस्थापक 53 वर्षीय ज़ाकिर नाइक का जन्म मुंबई में हुआ था। यहां से भागने के बाद वह 2017 से मलेशिया में रह रहा है। वहां की पिछली सरकार ने उसे स्थायी निवासी भी बनाया हुआ है। लेकिन अब देखना ये होगा कि मलेशिया जाकिर नाईक को भारत भेजता है या फिर नहीं।

ये भी पढ़ें—हरियाणा: बीजेपी ने जारी किया घोेषणा पत्र, वादों में किसानों को दिया ये उपहार

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story