×

Mallikarjun Kharge letter to PM Modi: मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को लिखा पत्र, तुरंत करवाई जाए जातिगत जनगणना

Mallikarjun Kharge letter to PM Modi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम को पत्र लिखकर मांग की है कि 2021 में जो जनगणना होनी चाहिए थी उसे तुरंत किया जाए।

Jugul Kishor
Published on: 17 April 2023 8:25 AM GMT (Updated on: 17 April 2023 8:36 AM GMT)
Mallikarjun Kharge letter to PM Modi: मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को लिखा पत्र, तुरंत करवाई जाए जातिगत जनगणना
X
पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (फोटो: सोशल मीडिया)

Mallikarjun Kharge letter to PM Modi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में जातिगत जनगणना कराने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पीएम को लिख गए पत्र में खड़गे ने लिखा कि प्रिय प्रधानमंत्री जी मैं एक फिर से नवीनतम जाति जनगणना के लिए आधिकारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की मांग को रखने के लिए आपको पत्र लिख रहा हूं। मेरे सहयोगियों ने और मैनें पहले भी कई अवसरों पर संसद के दोनों सदनों में इस मांग उठाया है। कई अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी इस मांग को रखा है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर लिखा कि जितनी आबादी, उतना हक़! कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि 2021 की दशकीय जनगणना जल्द से जल्द कराई जाए। साथ ही जाति जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए। इससे सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण को मजबूती मिलेगी।

खड़गे ने आगे लिखा कि आप जानते हैं कि यूपीए सरकार ने पहली बार 2011-12 के दौरान करीब 25 करोड़ परिवारों को कवर करते हुए सामाजित आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) कराई थी। मई 2014 में आपकी सरकार आने के बाद कांग्रेस और अन्य सांसदों ने इसे जारी करने की मांग की, लेकिन कई कारणों से जातिगत आंकड़े प्रकाशित नहीं किए गए।

मुझे आशंका है कि नवीनतम जाति जनगणना के अभाव में सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण कार्यक्रमों, विशेष रूप से ओबीसी के उत्थान के लिए आवश्यक डेटा बेस अधूरा है। यह जनगणना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। मैं यह भी बताना चाहता हूं कि 2021 में दशवार्षिक जनगणना होनी थी, लेकिन अभी तक नहीं हो पाई है। हम मांग करते हैं कि इस तुरंत किया जाए और व्यापक जातिगत जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story