×

Opposition Meeting: ममता समेत कई बड़े नेता आज पहुंचें पटना, तय होगा बैठक का एजेंडा, जोरदार तैयारियां

Opposition Meeting: पटना पहुंचने के बाद ममता बनर्जी आज पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगी।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jun 2023 3:24 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2023 1:09 PM GMT)
Opposition Meeting: ममता समेत कई बड़े नेता आज पहुंचें पटना, तय होगा बैठक का एजेंडा, जोरदार तैयारियां
X
Nitish Kumar Mamata Banerjee (Photo: social media )

Opposition Meeting: विपक्षी दलों की कल पटना में होने वाले महाबैठक की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। बैठक के लिए मुख्यमंत्री आवास और स्टेट गेस्ट हाउस में विशेष तौर पर साज-सज्जा की गई है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेताओं के पहुंचने का सिलसिला आज से ही शुरू हो जाएगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान समेत विपक्ष के कई प्रमुख नेता आज ही पटना पहुंच जाएंगे।

पटना पहुंचने के बाद ममता बनर्जी आज पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगी। किडनी ट्रांसप्लांट कराने के बाद लालू प्रसाद यादव से ममता की यह पहली मुलाकात होगी। ममता बनर्जी के सुझाव पर ही पटना में इस महाबैठक का आयोजन किया जा रहा है। बैठक के दौरान विपक्षी एकजुटता का कोई ठोस फार्मूला तैयार किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

पटना पहुंची ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विपक्ष की एकता महाबैठक में शामिल होने के लिए पटना हवाई अड्डे पर पहुंच गयी हैं।

ममता आज करेंगी लालू यादव से मुलाकात

पटना बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के साथ ही एयरपोर्ट से लेकर मुख्यमंत्री आवास तक कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। पटना की बैठक में हिस्सा लेने के लिए टीएमसी मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आज शाम को ही पटना पहुंचने का कार्यक्रम है। विपक्षी की बैठक में हिस्सा लेने से पूर्व ममता बनर्जी राबड़ी आवास पर जाकर पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करेंगी।

ममता बनर्जी इससे पूर्व भी पटना आने पर राबड़ी आवास जाकर लालू और उनके परिजनों से मिलती रही हैं। लालू की पार्टी राजद इस मुलाकात और विपक्षी एकजुटता के लिए होने वाली बैठक को लेकर खासी उत्साहित नजर आ रही है।

नीतीश के साथ बैठक में तय होगा एजेंडा

लालू और उनके परिजनों से मुलाकात के बाद ममता का आज शाम को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने का कार्यक्रम भी है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच बैठक के एजेंडे और प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा हो सकती है।

ममता बनर्जी ने ही नीतीश कुमार को पटना में बैठक आयोजित करने का सुझाव देते हुए कहा था कि पहले भी बदलाव का संदेश बिहार की धरती से निकला है और इस बार भी बिहार की धरती से ही बदलाव की बयार बहेगी।

कई अन्य प्रमुख नेता भी आज पहुंचेंगे पटना

ममता बनर्जी के अलावा कई अन्य प्रमुख नेता भी आज ही पटना पहुंच जाएंगे। इन नेताओं में आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, आप सांसद संजय सिंह, नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती भी आज ही पटना पहुंच जाएंगी। इन सभी नेताओं के पटना एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत की तैयारियां की गई हैं।

पटना की बैठक में हिस्सा लेने वाले नेताओं के स्वागत में पटना की सड़कों पर बड़े-बड़े बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से भी बैनर और पोस्टर लगाकर अपने नेताओं का स्वागत किया गया है। जदयू नेताओं को विशेष तौर पर निर्देश दिया गया है कि किसी भी पोस्टर और बैनर में प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर कोई टिप्पणी ना की जाए।

राहुल और खड़गे का होगा जोरदार स्वागत

विपक्षी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 23 जून की सुबह पटना पहुंचेंगे। कांग्रेस की ओर से इन दोनों नेताओं के जोरदार स्वागत की तैयारियां की गई हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक पटना एयरपोर्ट से दोनों नेता सीधे कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय सदाकत आश्रम पहुंचेंगे।

सदाकत आश्रम में एक भव्य पंडाल तैयार किया गया है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे। दोनों नेता करीब एक घंटे तक सदाकत आश्रम में रुकेंगे और इस दौरान दोनों नेता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

विपक्ष की बैठक में कांग्रेस की भूमिका अहम

विपक्ष की बैठक में राहुल गांधी और खड़गे की मौजूदगी को सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। भाजपा को चुनौती देने के मामले में कांग्रेस कई राज्यों में प्रमुख भूमिका निभा रही है। विपक्ष के कई नेता कांग्रेस की अगुवाई में लोकसभा चुनाव में उतरने की वकालत कर रहे हैं। विपक्ष की एकजुटता में कांग्रेस का रुख सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि राहुल गांधी और खड़गे विपक्ष की एकजुटता के मुद्दे पर क्या रुख अपनाते हैं। राहुल और खड़गे का बैठक के बाद 23 जून की शाम को ही दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है।

बैठक के लिए पटना में खास तैयारियां

पटना में विपक्षी नेताओं के रुकने के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। स्टेट गेस्ट हाउस के साथ ही पटना के कई बड़े होटलों में नेताओं और उनके साथ आने वाले लोगों को ठहराने की व्यवस्था की गई है। विपक्षी नेताओं को भोजन में खास तौर पर बिहारी व्यंजन परोसने की भी तैयारी है। विपक्षी नेताओं के स्वागत और सारी सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए विभिन्न विधायकों के साथ ही वरिष्ठ अफसरों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार के 20 वरिष्ठ अफसरों को विपक्षी नेताओं के साथ पूरी मुस्तैदी से डटे रहने का निर्देश दिया गया है। बिहार सरकार विपक्षी नेताओं के स्वागत में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती। इसके साथ ही विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं की चाक-चौबंद सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई है।

पटना में हो रही इस जमावड़े को लेकर जदयू और राजद के नेताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है। इन दोनों दलों के नेताओं का दावा है कि पटना की बैठक से बड़ा संदेश निकलेगा। इस बैठक में तय किए गए फार्मूले के आधार पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा की तगड़ी घेराबंदी किए जाने की तैयारी है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story