×

भूकंप से कांपी धरती: लगातार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई है। हालांकि भूकंप से किसी तरह का नुकसान होने या जानहानि की खबर नहीं मिली है।

Newstrack
Published on: 7 Oct 2020 5:39 AM GMT
भूकंप से कांपी धरती: लगातार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे
X
मणिपुर के उखरूल जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार सुबह करीब 3.32 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया।

लखनऊ: मणिपुर के उखरूल जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार सुबह करीब 3.32 बजे भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया। इस दौरान लोग गहरी नींद में थे। भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग डर गए और घरों से बाहर निकल आए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई है। हालांकि भूकंप से किसी तरह का नुकसान होने या जानहानि की खबर नहीं मिली है। एनसीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था।

इससे पहले मणिपुर में 1 सितंबर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसका भूकंप के झटके उखरूल में ही महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें...अमेरिका में दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट, बिडेन ने ट्रंप को लेकर रखी शर्त

लेह में भी आए थे भूकंप

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को लेह में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.1 आंकी गयी थी। इसका केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। बता दें कि इसके पहले भी भारत के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आ चुके हैं।

Earthquake

यह भी पढ़ें...सिनेमा हॉल के नियम: तभी जा पाएँगे आप अंदर, पढ़ लें पूरी गाइडलाइन

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के झटकों के बार बार आने से लोग डरे हुए हैं। विशेषज्ञ भी चिंता में हैं कि आये दिन भूकंप आना किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं। दरअसल, पूर्वी लेह में मंगलवार की सुबह 5.13 बजे 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान-माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर: तमिलनाडु से पहुंचा 613 Kg. का घंटा, 10 KM तक सुनाई देगी ॐ की ध्वनि

बीते दिनों में कई बार लगे भूकंप के झटके

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story