×

अमेरिका में दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट, बिडेन ने ट्रंप को लेकर रखी शर्त

डोनाल्ड ट्रंप पिछले दिनों कोरोना से संक्रमित हो गए थे और उसके बाद वे तीन दिनों तक अस्पताल में रहे। इसके बाद भी व्हाइट हाउस लौट आए हैं, लेकिन व्हाइट हाउस पहुंचने पर मास्क उतार कर उन्होंने नया विवाद खड़ा कर दिया।

Newstrack
Published on: 7 Oct 2020 5:14 AM GMT
अमेरिका में दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट, बिडेन ने ट्रंप को लेकर रखी शर्त
X
अमेरिका में दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट, बिडेन ने ट्रंप को लेकर रखी शर्त (social media)

वाशिंगटन:अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए होने वाली दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। यह संकट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना से संक्रमित होने के कारण पैदा हुआ है। 15 अक्टूबर को होने वाली इस दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने नई शर्त रख दी है। उनका कहना है कि वे दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में तभी हिस्सा लेंगे जब यह पूरी तरह तय हो जाएगा कि ट्रंप कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:आप विधायक पर योगी सरकार का कड़ा एक्‍शन, हाथरस में दर्ज हुआ मुकदमा

मास्क उतारकर ट्रंप ने खड़ा किया विवाद

डोनाल्ड ट्रंप पिछले दिनों कोरोना से संक्रमित हो गए थे और उसके बाद वे तीन दिनों तक अस्पताल में रहे। इसके बाद भी व्हाइट हाउस लौट आए हैं, लेकिन व्हाइट हाउस पहुंचने पर मास्क उतार कर उन्होंने नया विवाद खड़ा कर दिया। ट्रंप ने ट्विटर पर अपना वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि कोरोना से डरने की कोई जरूरत नहीं है।

उन्होंने पहले से बेहतर महसूस करने का दावा भी किया। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ट्रंप के रवैये की निंदा की है। उनका कहना है कि ट्रंप कोरोना से पूरी तरह मुक्त नहीं हुए हैं मगर उन्हें तबीयत में सुधार के बाद ही व्हाइट हाउस भेज दिया गया है।

लोगों को संक्रमित कर सकते हैं ट्रंप

व्हाइट हाउस में भी संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल से लौटने के बाद ट्रंप बेफिक्र दिख रहे हैं। सैन्य अस्पताल में ट्रंप का इलाज करने वाले डॉक्टर शीन कॉनली का कहना है कि ट्रंप भले ही अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए हों मगर अभी वे अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

उनका यह भी कहना है कि ट्रंप अभी तक पूरी तरह स्वस्थ नहीं हुए हैं। उन्हें अभी भी कई तरह की जरूरी सावधानियां रखनी होंगी।

donald-trump donald-trump (social media)

ट्रंप को देना पड़ सकता है सबूत

उधर डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन का कहना है कि मुझे लगता है कि अगर ट्रंप अभी भी कोरोना से संक्रमित हैं तो हम दोनों को डिबेट नहीं करनी चाहिए। राष्ट्रपति पद के लिए दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को मियामी में होने वाली है।

बिडेन की नई शर्त के बाद दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बिडेन की इस शर्त के बाद अब ट्रंप को बहस से पहले यह सबूत देना पड़ सकता है कि वे कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं। हालांकि ट्रंप के कैंपेन मैनेजर का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप दूसरी बहस में हिस्सा लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

बिडेन करेंगे स्वास्थ्य विशेषज्ञों से चर्चा

बिडेन ने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति ट्रंप कोरोना के संक्रमण से जल्द ही मुक्त हो जाएंगे मगर इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मुझे लगता है कि वे अभी संक्रमण के शिकार हैं और ऐसी हालत में डिबेट करने का कोई मतलब नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं इस संबंध में क्लीवलैंड क्लीनिक और डॉक्टरों से सलाह मशविरा करूंगा। डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक ही अंतिम फैसला करूंगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के संबंध में जो गाइडलाइंस तय की गई हैं, उन्हें सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

बिडेन की जांच रिपोर्ट निगेटिव

डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन ने पिछले दिनों अपनी कोरोना जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट निगेटिव निकली है। दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले उनकी टिप्पणी को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि बहस से पहले बिडेन कमीशन ऑफ प्रेसीडेंशियल डिबेट (सीपीडी) से भी चर्चा कर सकते हैं।

अमेरिका की गाइडलाइंस

अमेरिका में स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस के मुताबिक हल्की लक्षणों वाले मरीजों को भी 10 दिनों तक निगरानी में रहना जरूरी है जबकि गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के लिए 20 दिनों तक निगरानी में रखा जाना जरूरी है। ऐसी स्थिति में ट्रंप के जल्द ही अस्पताल से व्हाइट हाउस पहुंच जाने पर भी विवाद खड़ा हो गया है।

ये भी पढ़ें:हाथरस कांड की जांच कर रही SIT को मिली और 10 दिन की मोहलत

उपराष्ट्रपति पद के लिए बहस आज

उधर उपराष्ट्रपति पद के लिए आज साल्ट लेक सिटी में बहस होगी। इस दौरान उपराष्ट्रपति व रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार माइक पेंस और डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस आमने-सामने होंगे।

पहले तय किए गए नियम के मुताबिक दोनों उम्मीदवारों के बीच पहले 7 फीट की दूरी तय की गई थी मगर अब इसे बढ़ाकर 12 फीट कर दिया गया है। दोनों उम्मीदवारों के सामने प्रोटेक्शन ग्लासेज भी लगाए जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story