×

Manipur News: असम राइफल्स पर मणिपुर पुलिस की एफआईआर, कुकी उग्रवादियों को भगा देने का आरोप

Manipur News: पुलिस और असम राइफल्स के कर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक का एक वीडियो भी पहले आया था। बिष्णुपुर जिले के फौगाचाओ पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी द्वारा दर्ज की गई एफआईआर।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Aug 2023 7:48 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2023 7:56 AM GMT)
Manipur News: असम राइफल्स पर मणिपुर पुलिस की एफआईआर, कुकी उग्रवादियों को भगा देने का आरोप
X
Manipur News (photo: social media)

Manipur News: मणिपुर में एक नए घटनाक्रम में राज्य पुलिस ने असम राइफल्स के कर्मियों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए एफआईआर दर्ज की है, जिसमें उन पर 6 अगस्त को क्वाक्टा शहर में हुई हिंसा के दौरान बिष्णुपुर पुलिस कर्मियों को रोकने का आरोप लगाया गया है। पुलिस और असम राइफल्स के कर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक का एक वीडियो भी पहले आया था। बिष्णुपुर जिले के फौगाचाओ पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी द्वारा दर्ज की गई एफआईआर, लोक सेवक को उनके कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकने, लोक सेवक को चोट पहुंचाने की धमकी, गलत तरीके से रोकने और आपराधिक धमकी देने की धाराओं के तहत दर्ज की गई है।

क्या हुआ था उस दिन

3 अगस्त के शुरुआती घंटों में, क्वाक्टा में मैतेई समुदाय के तीन लोग अपने घरों में मृत पाए गए, जिसके तुरंत बाद मैतेई-प्रभुत्व वाले बिष्णुपुर जिले और कुकी-ज़ोमी-प्रभुत्व वाले चुराचांदपुर जिले की सीमा पर शहर के करीब भारी गोलीबारी शुरू हो गई। पुलिस ने कहा था कि ये हत्याएं "संदिग्ध कुकी आतंकवादियों" की करतूत थीं। जिस शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई थी, उसमें फौगाचो के प्रभारी अधिकारी ने कहा कि उस दिन सुबह लगभग 6:30 बजे, बिष्णुपुर जिले से राज्य पुलिस की टीमें तलाशी के लिए क्वाक्टा वार्ड 8 के साथ फोलजांग रोड की ओर बढ़ रही थीं। अभियान आरोपी कुकी उग्रवादियों का पता लगाने के लिए था जो शायद क्वाक्टा और फोलजांग गांव के बीच के इलाके में शरण लिए हुए थे। फोलजांग चुराचांदपुर जिले का एक गांव है।

शिकायत में कहा गया है कि रास्ते में, पुलिस टीमों को 9वीं असम राइफल्स के जवानों ने क्वाक्टा फोलजांग रोड के बीच में अपने "कैस्पर वाहन" को खड़ा कर दिया और रास्ता अवरुद्ध कर दिया। कैस्पर वाहन का जिक्र सैनिकों को ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बख्तरबंद वाहनों के बारे में है। शिकायत में कहा गया है कि "9वीं एआर के कर्मियों के इस तरह के अहंकारी कृत्य ने आरोपी कुकी उग्रवादियों को सुरक्षित क्षेत्र में भागने का मौका दे दिया।‘’

उस दिन के एक वीडियो में दोनों पक्षों के बीच तीखी नोकझोंक देखी गई, जिसमें पुलिस कर्मी एआर वाहनों को हटाने की मांग कर रहे थे और उन पर मिलीभगत का आरोप लगा रहे थे। संपर्क करने पर एक रक्षा सूत्र ने कहा कि असम राइफल्स के वाहनों को मैतेई- और कुकी-ज़ोमी-प्रभुत्व वाले क्षेत्रों के बीच "बफर जोन" में रखा गया था, और बफर जोन का उल्लंघन करने की न तो बिष्णुपुर जिले और न ही चुराचांदपुर जिले के मणिपुर पुलिस कर्मियों को अनुमति दी गई थी।

विरोध के और सुर

मैतेई-प्रभुत्व वाली घाटी में असम राइफल्स के खिलाफ बढ़ती आवाज के एक और घटनाक्रम में, भाजपा की मणिपुर राज्य इकाई ने प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा है जिस पर 10 मैतेई पदाधिकारियों ने हस्ताक्षर किया है और मणिपुर की आम जनता के हित में असम राइफल्स को स्थायी रूप से हटाने की मांग की गयी है। भाजपा इकाई ने असम राइफल्स पर "पक्षपात" और "केवल एक पक्ष का समर्थन करने" का आरोप लगाते हुए मांग की कि उनकी जगह "किसी अन्य अर्धसैनिक बलों" को तैनात किया जाए। अपने ज्ञापन में, उन्होंने क्वाक्टा की घटना को एक "स्पष्ट उदाहरण" बताया। उन्होंने आरोप लगाया, उन्हें (राज्य बल को) असम राइफल्स ने सड़क पर रोक दिया... जो उस गांव की ओर जा रही थी, जहां कुकी उग्रवादी तैनात थे। उन्होंने कहा, कई मामलों में, असम राइफल्स ने इसी तरह से कार्रवाई की है।

महिलाओं का प्रदर्शन

इस बीच मणिपुर के बिष्णुपुर में मोइरांग लमखाई चौकी पर तैनात असम राइफल्स के जवानों को हटा लिया गया है और उनकी जगह सीआरपीएफ और राज्य पुलिस को तैनात कर दिया गया है। एक अधिसूचना के जरिए इस बात की जानकारी दी गई है। घाटी के जिलों में महिलाओं के कई समूहों ने जातीय संघर्षग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य से अर्धसैनिक बल को हटाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया था, जिसके बाद असम राइफल्स की वापसी का फैसला किया गया। महिला समूहों ने 7 अगस्त को इंफाल पश्चिम जिले के होदाम लीराक और क्वाकीथेल और इंफाल पूर्व के अंगोम लीकाई और खुरई इलाकों में एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story