×

Manipur Violence Update: मणिपुर में चर्च पर कहर, 249 ध्वस्त, कई सवाल उठे

Manipur Violence Update: मैतेई ईसाइयों से संबंधित 249 चर्चों को नष्ट कर दिया गया है। आर्चबिशप ने यह भी कहा कि पादरियों को चर्चों का पुनर्निर्माण नहीं करने की चेतावनी दी गई है।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Jun 2023 4:44 AM GMT
Manipur Violence Update: मणिपुर में चर्च पर कहर, 249 ध्वस्त, कई सवाल उठे
X
Manipur Violence Update (photo: social media )

Manipur violence: मणिपुर में इम्फाल के आर्कबिशप, डोमिनिक लुमोन ने दावा किया है कि राज्य में धार्मिक हमले किए गए हैं। मैतेई और कुकी समुदायों के बीच संघर्ष शुरू होने के 36 घंटों के भीतर मैतेई ईसाइयों से संबंधित 249 चर्चों को नष्ट कर दिया गया है। आर्चबिशप ने यह भी कहा कि पादरियों को चर्चों का पुनर्निर्माण नहीं करने की चेतावनी दी गई है।

क्या पहले से तय था?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आर्चबिशप ने एक पत्र में लिखा है कि, "आश्चर्य इस बात का है कि कुकियों और मैतेई लोगों के बीच लड़ाई के बीच, मैतेई भीड़ ने मैतेई क्षेत्र में स्थित 249 चर्चों को क्यों जला दिया और नष्ट कर दिया? ऐसा कैसे हो सकता है कि मैतेई इलाकों में ही चर्चों पर लगभग एक समान हमला हो और भीड़ को कैसे पता चला कि चर्च कहाँ स्थित थे यदि पहले से इसकी योजना नहीं थी?"

आर्कबिशप ने तर्क दिया कि केंद्र और राज्य सरकार मणिपुर में 'पागल हिंसा' को समाप्त करने और संघर्ष शुरू होने के डेढ़ महीने बाद भी राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने में सक्षम नहीं हैं। संवैधानिक तंत्र के पतन का आरोप लगाते हुए, आर्कबिशप ने सवाल किया कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना अभी भी एक विकल्प क्यों नहीं है?

उन्होंने ये तर्क देते हुए सुरक्षा बलों की भूमिका पर भी सवाल उठाया कि हमले का एक भी स्थान ऐसा नहीं था जहां राज्य बल चीजों को लंबे समय तक 'आपराधिक चलने' से रोकने में सक्षम थे और हमलों के बाद संवेदनशील स्थानों को बिना सुरक्षा के क्यों छोड़ दिया गया। आर्कबिशप ने हालातों पर कई सवाल खड़े किए हैं।

मिज़ोरम से अपील

इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से राज्य में मैतेई समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने को कहा है। मिजोरम में बसे मैतेई और कुकी दोनों की अच्छी खासी आबादी है। कुकी समुदाय के 10,000 लोग जो मणिपुर में हिंसा के कारण विस्थापित हुए हैं, उन्हें भी मिजोरम में शरण मिली है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story