×

Manipur Viral Video Case: महिलाओं के साथ दरिंदगी वाला वीडियो वायरल होने पर सरकार सख्त, Twitter पर कड़ी कार्रवाई संभव

Manipur Viral Video Case: अमानवीय घटना को लेकर संसद से सड़क तक हंगामा बरपा हुआ है। इस बीच सरकार सोशल मीडिया पर लगातार वायरल किए जा रहे इस वीडियो को लेकर सख्त कदम उठाने जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 July 2023 9:27 AM GMT
Manipur Viral Video Case: महिलाओं के साथ दरिंदगी वाला वीडियो वायरल होने पर सरकार सख्त, Twitter पर कड़ी कार्रवाई संभव
X
Manipur Viral Video Case (photo: social media )

Manipur Viral Video Case: मणिपुर में दो महिलाओं के साथ खुलेआम दरिंदगी करने के मामले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। लोगों में घटना को लेकर काफी आक्रोश है और आरोपियों को कठोर से कठोर सजा देने की मांग हो रही है। इस अमानवीय घटना को लेकर संसद से सड़क तक हंगामा बरपा हुआ है। इस बीच सरकार सोशल मीडिया पर लगातार वायरल किए जा रहे इस वीडियो को लेकर सख्त कदम उठाने जा रही है। जिसके निशाने पर दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ट्विटर है।

दरअसल, सरकार की ओर से अपील जारी की गई है कि पीड़िताओं की भावना और उनकी निजता का ख्याल रखते हुए इस वीडियो को शेयर करने से बचा जाए। अब इस मामले में सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी भी की जा रही है। सरकार का मानना है कि जिस तरह के वीडियो को सर्कुलेट होने दिया गया, वो नियमों के विरूद्ध है।

Twitter पर कड़ी कार्रवाई संभव !

सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस संवेदनशील मामले में सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर द्वारा दिखाई गई लापरवाही से सरकार बेहद नाराज है। आईटी मंत्रालय ने बीती रात ही जब वीडियो वायरल हुआ तब ट्विटर के खिलाफ आवश्यक एक्शन लेने का निर्देश दे दिया था। मंत्रालय की ओर से ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनियों को सख्त चेतावनी दी गई है कि किसी भी कीमत पर इसे अब और न प्रसारित किया जाए।

सरकार की ओर से कंपनियों को दिए गए आदेश में कहा गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स यह सुनिश्चित करें कि मणिपुर में महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाने का ये वीडियो आगे शेयर न हो। चूंकि इस मामले की जांच अभी चल रही है, इसलिए सोशल मीडिया कंपनियों को भारतीय कानून का पालन करना होगा।

मणिपुर मुद्दे पर संसद स्थगित

संसद के मानसून सत्र का आज आगाज हो गया। उम्मीद के मुताबिक, मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के भारी हंगामे के कारण कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा। इससे पहले मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आया। उन्होंने घटना पर दुख जताते हुए कहा, रा मन आज पीड़ा से भरा है, क्रोध से भरा है। मणिपुर की घटना किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मसार करने वाली घटना है। 140 करोड़ भारतीयों को शर्मसार होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि किसी भी गुनहगार को बख्शा नहीं जाएगा। मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ, उसे कभी माफ नहीं किया जा सकता।

वहीं, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने इस पर सवाल उठाते हुआ कहा कि इस तरह की घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सरकार को न केवल एक्शन लेने को कहा बल्कि इस मामले में क्या कदम उठाए गए हैं, इसकी जानकारी से भी अवगत कराने को कहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story