×

मानसून की बारिश में भीगा देश, बिहार-यूपी में बरपा कहर, आज भी रहें अलर्ट

अब देश के कई राज्‍यों में दक्षिण पश्चिमी मानसून आ गया है और असर दिखा रहा है। उत्‍तर प्रदेश और बिहार में  मानसून ने शुरुआत मे ही कहर ढ़ा दिए है। कल 26 जून को दोनों राज्‍यों में 100 से अधिक लोगों की मौत  हो गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी और सतर्क रहने की जरूरत है।

suman
Published on: 27 Jun 2020 1:54 AM GMT
मानसून की बारिश में भीगा देश, बिहार-यूपी में बरपा कहर, आज भी रहें अलर्ट
X

लखनऊ: अब देश के कई राज्‍यों में दक्षिण पश्चिमी मानसून आ गया है और असर दिखा रहा है। उत्‍तर प्रदेश और बिहार में मानसून ने शुरुआत मे ही कहर ढ़ा दिए है। कल 26 जून को दोनों राज्‍यों में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी और सतर्क रहने की जरूरत है। 27 जून, आज शनिवार को देश के अनेक राज्‍यों में तेज बारिश और धूल भरी आंधी हो सकती है। कहीं-कहीं पर भारी बारिश का भी अलर्ट है।

यह पढ़ें…वास्तु शास्त्र: बहन के साथ ना करें ऐसा काम, नहीं तो लव लाइफ हो जाएगी बेकार, जानें…

भारी बारिश के आसार

आज 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र, और तटीय कर्नाटक में भी हल्‍की बारिश की संभावना है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश में मौसम बदल सकता है। यहां पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

हल्की बारिश

अगले 24 घंटे में तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा में मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र और तेलंगाना में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में सामान्य, बिहार-यूपी मे बारिश का कहर

दिल्ली एनसीआर के मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद, नोयडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम आदि जिलों में तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होगी। दिल्ली में मॉनसून अपने तय समय 27 जून से दो दिन पहले ही पहुंच गया है। वहीं, यूपी, बिहार और असम में मॉनसूनी बारिश कहर बरपा रही है।

दो दिनों में यूपी और बिहार में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने से 107 लोगों की मौत हो गई है। इधर, असम में ब्रह्मपुत्र नदी के पानी का स्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। यहां बाढ़ के कहर से 100 से ज्यादा गांवों के लोग परेशान हैं और करीब 40000 लोग बाढ़ की मार झेल रहे हैं। वहीं 27 और 28 जून को शुष्क मौसम बना रहेगा। हालांकि इस साल दिल्ली में मॉनसून सामान्य रहेगा।

राजस्थान में बारिश

राजस्थान में तय समय से एक दिन पहले पहुंचा दक्षिण पश्चिम मॉनसून पहुंचने से राज्य के कई और जिलों में बारिश हुई। आज भी मॉनसून से पश्चिमी राजस्थान के छह जिलों बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर और पूर्वी राजस्थान के 21 जिलों सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा, बून्दी, बारां , भीलवाड़ा, टोंक, सवाईमाधोपुर, अजमेर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली और अलवर में बारिश होने की संभावना है।

यह पढ़ें…जिले में फिर कोरोना विस्फोट, 19 कैदियों समेत मिले 45 पॉजिटिव, मचा हड़कंप

हरियाणा-पंजाब में मॉनसून

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों तक पहुंच गया। अगले दो दिनों में हरियाणा और पंजाब के दूरदराज इलाकों में हल्की से सामान्य बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

suman

suman

Next Story