×

अब इन बैंकों को खतरा! कहीं आपका भी तो खाता नहीं यहां, सरकार ने शुरू की कार्रवाई

यस बैंक संकट के बाद अब कई और भी ऐसे बैंक हैं इन पर सरकार और आरबीआई की नजर है। सरकार इन बैंकों की लोन हिस्ट्री और लेन देन पर निगरानी कर रही है।

Shivani Awasthi
Published on: 7 March 2020 9:24 AM GMT
अब इन बैंकों को खतरा! कहीं आपका भी तो खाता नहीं यहां, सरकार ने शुरू की कार्रवाई
X

दिल्ली: यस बैंक संकट के बाद अब कई और भी ऐसे बैंक हैं इन पर सरकार और आरबीआई की नजर है। सरकार इन बैंकों की लोन हिस्ट्री और लेन देन पर निगरानी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, इन बैंकों के नाम जाहिर किये बिना सरकार इनकी कार्यशैली की देख रेख कर रही है। हालाँकि सरकार और आरबीआई इस बात का भरोसा भी दिला रही है कि खाता धारकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनके हिट सुरक्षित रहेंगे।

सरकार की निगरानी में कई बैंक:

केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की निगरानी में कई बैंकों की कार्यशैली है। इन बैंकों की लोन हिस्ट्री और ट्रांजैक्शन पर भी ध्यान दिया जा रहा है। यस बैंक पर कार्रवाई के बाद अब कई अन्य बैंकों की लोन हिस्ट्री, बैड लोन और ट्रांजैक्शन पर नजर रखी जा रही है।

ये भी पढ़ें: Yes Bank को संकट से उबारेगा SBI, किया खाताधारकों के लिए ये बड़ा एलान

बता दें कि इसके पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को येस बैंक लिमिटेड के बोर्ड को स्थगित कर दिया था। वहीं आईबीआई ने यस बैंक के कर्ज के जोखिम भरे फैसलों को लेकर प्रबंधन में बदलाव का सुझाव दिया।

यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर के घर, कार्यालय में ईडी का छापा:

बता दें कि यस बैंक के पूर्व सीईओ के घर पर ईडी ने छापामारी कर उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। वहीं उनके कार्यालय पहुंच कर भी छापेमारी की गयी। जिसके बाद यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर ईडी ऑफिस पहुंचे, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढ़ें:जौहर विवि पर होगा योगी सरकार का कब्जा! जल्द आजम खान से छिनेगी यूनिवर्सिटी

गौरतलब है कि राणा कपूर बैंक के संस्थापक और पूर्व सीईओ हैं। उन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। इस बाबत उनपर मामला दर्ज है। वह बैंक पर यह संकट आने से पहले ही बोर्ड एग्जिट कर चुके हैं।

यस बैंक पर एसबीआई का बयान:

एसबीआई यस बैंक संकट को उबारने के तहत योजना बना रहा है। इस बाबत एसबीआई की टीम आरबीआई से मुलाकत करेगी। कहा जा रहा है कि एसबीआई यस बैंक के 49% शेयर खरीद सकता है। वहीं SBI का 2450 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्लान है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story