×

50 कौवों की मौत से राजस्थान में फैला नया खतरा, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

राजस्थान में कौवों की मौत के कारण जिला प्रशासन और लोगों के बीच भय का वातावरण बन गया है। प्रशासन ने राड़ी के बालाजी क्षेत्र में एक किलोमीटर के क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम का गठन भी कर दिया गया है।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 10:22 AM GMT
50 कौवों की मौत से राजस्थान में फैला नया खतरा, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू
X
50 कौवों की मौत से राजस्थान में फैला नया खतरा, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

राजस्थान: साल 2020 का आज अंतिम दिन है कोरोना ने पूरे साल लोगों को परेशान किया है। कोरोना संकट के बीच राजस्थान के झालावाड़ में एक नए खतरे ने दस्तक दी है। झालावाड़ की राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 50 ये अधिक कौवों की अचानक से मौत हो गई है। इतनी बड़ी संख्या में कौवों के मरने की खबर की प्रशासन ने भी पुष्टि की है।

प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

बता दें कि इतने सारे कौवों की मौत के कारण जिला प्रशासन और लोगों के बीच भय का वातावरण बन गया है। प्रशासन ने राड़ी के बालाजी क्षेत्र में एक किलोमीटर के क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम का गठन भी कर दिया गया है।

crow died in rajastan

पहली नजर में बर्ड फ्लू फैलने का खतरा

जिला प्रशासन बड़ी संख्या में कौवा की मौत के कारण को जानने में जुटा है। हालांकि, पहली नजर में प्रशासन ने इसे बर्ड फ्लू फैलना ही बताया है। रैपिड रिस्पांस टीम ने नमूने की जांच शुरू कर दी है। प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार संबंधित क्षेत्र के पोल्ट्री फार्म और पोल्ट्री शॉप से भी सैंपल लिए जा चुके हैं।

ये भी देखें: New Year 2021: नए साल में गुलजार होंगे पर्यटन स्थल, सेलिब्रेशन की जबरदस्त तैयारी

सभी पोल्ट्री फार्म में जांच के निर्देश

जिला कलेक्टर एन. गोहाएन ने प्रभावित इलाके में जीरो मोबिलिटी लागू कर सभी पोल्ट्री फार्म में जांच के निर्देश दिए हैं। मंदिर परिसर में 25 दिसंबर को अचानक कौओं की असामान्य मौतें हुईं। वन विभाग और पशुपालन विभाग की संयुक्त टीम ने बीमार कौओं का उपचार किया और नमूने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल भेजे।

कौओं में एवियन इंफ्लुएंजा की पुष्टि

जांच में कौओं में एवियन इंफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। इसके बाद झालावाड़ जिला कलक्टर गोहाएन ने त्वरित कार्यवाही दल गठित किया, जिसमें एसडीएम, झालावाड, उप वन संरक्षक झालावाड, पुलिस उप अधीक्षक, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक, सीएमएचओ और झालावाड नगर परिषद के आयुक्त को शामिल किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि त्वरित कार्यवाही दल जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में बैरिकेडिंग कर प्रचार-प्रसार करेगा।

crow died in rajastan-3

ये भी देखें: स्वास्थ्य क्षेत्र में क्या बढ़ेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल, जानें इसके बारें में

एवियन इंफ्लुएन्जा बीमार पक्षियों के संपर्क में आने से भी फैलता हैं

सामान्यत: बर्ड फ्लू इंफ्लुएन्जा ए वायरस से फैलता है। यह फ्लू संक्रमित पक्षियों से फैलता है। एवियन इंफ्लुएन्जा बीमार पक्षियों के संपर्क में आने वाले इंसानों नें भी आसानी से फैल जाता है। फिर यह संपर्क में आने वालों को भी चपेट में ले लेता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story