×

चुनाव से पहले बड़े हमले की फिराक में नक्सली, फिर दिखा माओवादी नेता 'हिडमा'

टॉप नक्सली कमांडर हिडमा और उसके सशस्त्र साथियों की छत्तीसगढ़ के बीजापुर इलाके में मूवमेंट देखी गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हिडमा किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है, जिसके मद्देनजर सुरक्षाबलों को काउंटर ऑपरेशन के लिए अलर्ट कर दिया गया है।

Ashiki
Published on: 5 March 2021 2:26 PM GMT
चुनाव से पहले बड़े हमले की फिराक में नक्सली, फिर दिखा माओवादी नेता हिडमा
X
चुनाव से पहले बड़े हमले की फिराक में नक्सली, फिर दिखा माओवादी नेता 'हिडमा'

रायपुर: भारत के पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच नक्सली फिर किसी बड़ी हिंसक घटना के लिए सक्रिय हो गए हैं। टॉप नक्सली कमांडर हिडमा और उसके सशस्त्र साथियों की छत्तीसगढ़ के बीजापुर इलाके में मूवमेंट देखी गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हिडमा किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है, जिसके मद्देनजर नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात सुरक्षाबलों को काउंटर ऑपरेशन के लिए अलर्ट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: महिलाओं की स्थिति पर स्टडी: 78% ने पब्‍लि‍क प्‍लेस पर झेली हिंसा, 38% सह गईं

यहां मिली टॉप नक्सली कमांडर हिडमा की लोकेशन

खुफिया सूत्रों के मुताबिक बीजापुर जिले के जंगलों में हिडमा की लोकेशन ट्रेस हुई है। इतना ही नहीं उसके साथ करीब 120 नक्सली भी जंगलों में मौजूद हैं। आधुनिक हथियारों से लैस ये लोग नक्सली संगठन PLGA की बटालियन नंबर-1 से जुड़े हैं। इस बटालियन का नेतृत्व हिडमा करता है। इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी को देखते हुए खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है।

दूसरे इलाके में भी नक्सलियों की हलचल

इसके अलावा माओवादी नक्सलियों का एक दूसरा ग्रुप भी बीजापुर के अन्य इलाके के जंगल में ट्रेस हुआ है। नक्सली कमांडर चंद्रणा के नेतृत्व वाले इस ग्रुप में करीब 60 से 80 नक्सली मौजूद हैं। सभी के पास आधुनिक हथियार हैं। जानकारी मिली है कि वे भी सुरक्षाबलों पर बड़े हमले की फिराक में हैं।

ये भी पढ़ें: बंगाल: कांग्रेस-वाम दल-आईएसएफ महागठबंधन ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

25 CRPF जवानों की हत्या का आरोपी

आपको बता दें कि टॉप नक्सली कमांडर हिडमा (Hidma) पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित है। उसने घात लगाकर सुरक्षाबलों पर कई बड़े हमलों को अंजाम दिया है। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मार्च 2017 में सुरक्षाबलों पर हुए बड़े हमले में भी उसका हाथ माना जाता है। उस दौरान हमले में CRPF के 25 जवान शहीद हो गए थे।

Ashiki

Ashiki

Next Story