×

Maratha Reservation Protest: हिंसा की आग में सुलगे महाराष्ट्र के कई जिले, इंटरनेट-बस सर्विस बंद, पत्थरबाजी में नांदेड़ एसपी घायल

Maratha Reservation Protest: पिछले 13 दिनों से जारी मराठा आरक्षण आंदोलन मनोज जारंगे के अनशन पर बैठने के बाद से हिंसक हो गया है। जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Nov 2023 4:04 AM GMT
Maratha Reservation Protest
X

Maratha Reservation Protest (photo: social media )

Maratha Reservation Protest: मराठा आरक्षण आंदोलन ने अब हिंसक रूप अख्तियार कर लिया है। महाराष्ट्र के कई जिले इस हिंसा की आग में धधकने लगे हैं। खासकर मराठवाड़ा रीजन के 8 जिले सबसे अधिक प्रभावित हैं। बीड और उस्मानाबाद में तो कर्फ्यू तक लगाना पड़ा। इंटरनेट को भी बंद करना पड़ा। नांदेड़ में मराठा प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल काटा। मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की गई, जिसमें जिले के पुलिस कप्तान के घायल होने की सूचना है। मराठा आरक्षण आंदोलनकारियों के निशाने पर सभी पार्टी के राजनेता हैं।

आंदोलन के नेता मनोज जारंगे के ऐलान पर गांवों में नेताओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने खुद नेताओं से मुंबई में रहने को कहा है। मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर छह किमी लंबा जाम लगा दिया। जालना के पंचायत बॉडी ऑफिस में आग लगा दी गई। हिंसा के बाद एहतियात के तौर पर बीड, धाराशिव और जालना के कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवा कुछ समय के लिए बंद कर दी गई है। जबकि बीड, नांदेड़ और पंढरपुर में आज बस सर्विस भी बंद कर दी गई है।

Maratha Reservation: मराठा आरक्षण पर महाराष्ट्र में बवाल, बीड में हिंसा के बाद लगा कर्फ्यू, इंटरनेट पर बैन, तीन लोगों ने की सुसाइड की

सीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

पिछले 13 दिनों से जारी मराठा आरक्षण आंदोलन मनोज जारंगे के अनशन पर बैठने के बाद से हिंसक हो गया है। जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। यहां तक कि विधायकों को निशाना बनाया जा रहा है। इन घटनाओं को लेकर दवाब में आई शिंदे सरकार ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इसमें कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।


शिवसेना (उद्धव गुट) का बड़ा आरोप

शिवसेना (उद्धव गुट) ने राज्य सरकार पर उनकी पार्टी के नेताओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि मराठा आरक्षण पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में उनकी पार्टी के सांसदों और विधायकों को नहीं बुलाया गया है। इस बैठक में केवल महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे को बुलाया गया है। उन्होंने एक्स पर शिंद सरकार को लताड़ लगाई है।

वहीं, उनकी पार्टी की एक और नेता और राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा, कोई आश्चर्य नहीं है, ये गैर संवैधानिक सरकार और जो ये गैरकानूनी मुख्यमंत्री बने बैठे हैं, जिन्होंने हमारी पार्टी और पार्टी पक्ष के प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ गद्दारी की, उद्धव ठाकरे का सामना करने में इनको दिक्कत तो आएगी ही।

Maratha Reservation Protest: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर बवाल, आंदोलनकारियों ने फूंक डाला एनसीपी विधायक का घर

नांदेड़ में एसपी घायल

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन ने कई जिलों में रौद्र रूप धारण कर लिया है। नांदेड़ में मंगलवार देर शाम सैंकड़ों की संख्या में जमा हुए प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो उठे और पुलिसकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। इस घटना में जिले के एसपी श्रीकृष्ण कोकाटे घायल हो गए। इस मामले में अब तक 40 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।


बता दें कि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के साथ सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण चाहता है। इसी मांग को लेकर राज्यभर में समुदाय का जोरशोर से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। आंदोलन के नेता मनोज जरांगे 25 अक्टूबर से अनिश्चिकालीन भूख हड़ताल पर हैं। जिसके बाद से आंदोलन ने और रफ्तार पकड़ ली है। दो दिन पहले आंदोलनकारियों ने दो एनसीपी विधायकों के आवास को निशाना बनाते हुए उन्हें आग के हवाले कर दिया था।

Maratha Reservation : '24 अक्टूबर तक आरक्षण की करें घोषणा, नहीं तो...' मनोज जारंगे का शिंदे सरकार को अल्टीमेटम !

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story