×

Weather Alert: हिमाचल में कहर बरपा रही बारिश, बादल फटने के बाद हाई अलर्ट जारी

Weather Alert: जिले के सिरमौरी ताल में बादल फटने से कई मकान ध्वस्त हो गए। इन मकान के मलबों में कुछ लोगों के दबे होने की भी आशंका है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Aug 2023 5:06 AM GMT
Weather Alert: हिमाचल में कहर बरपा रही बारिश, बादल फटने के बाद हाई अलर्ट जारी
X
Weather Alert (photo: social media )

Weather Alert: उत्तर भारतीय राज्यों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। अत्यधिक बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। पहाड़ी और मैदानी दोनों ही इलाकों में बारिश कहर बरपा रही है। हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में बुधवार को बादल फटने से भयानक तबाही मची है। जिले के सिरमौरी ताल में बादल फटने से कई मकान ध्वस्त हो गए। इन मकान के मलबों में कुछ लोगों के दबे होने की भी आशंका है। बादल फटने की घटना सामने आने के बाद सरकार ने पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

सिरमौरी ताल में देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू नहीं हो पाया था। इलाके की ओर जाने वाली सड़के भी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। सिरमौरी ताल के लगभग 70 परिवारों के लोगों ने रात में ही नेशनल हाईवे पर शरण ले ली थी। प्रशासन से पहले आसपास के गांव लोग प्रभावितों की मदद करने पहुंचे और उन्हें खाने-पीने की सामग्री के अलावा बारिश से बचने के लिए तिरपाल मुहैया कराया।

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय अधिकारी प्रभावित इलाके तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। जगह-जगह मलबा व पेड़ के गिरे होने के कारण काफी दिक्कतें आ रही हैं। इसलिए बचाव दल को वहां तक पहुंचने में समय लग रहा है।

24 घंटे में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के सात राज्यों में अगले 24 घंटे के अंदर भारी बारिश के आसार जताए हैं। हिमाचल सरकार ने खराब मौसम को देखते हुए राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमों को तैयार किया गया है, जो सूचना मिलते ही प्रभावित इलाकों की ओर प्रस्थान कर जाएंगे। भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। लिहाजा लोगों से इनके किनारे न जाने की अपील की गई है। साथ ही पर्यटकों को भी ट्रैकिंग बगेरा न करने की चेतावनी दी गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story